Ticker

6/recent/ticker-posts

groww app kya hai | groww app review in hindi- ग्रो ऐप रिव्यू हिंदी

 

groww app review in hindi


नमस्कार दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको grow app के बारे में जरूर पता होगा और बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जो groww app ke जरिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते होंगे या फिर कुछ लोग कर भी रहे होंगे। groww app se शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको बहुत सारी बातों का पता होना चाहिए कि groww app कैसा एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन के क्या-क्या है सभी।


आज के समय में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना एंड्राइड एप्लीकेशन ने बहुत आसान बना दिया है। आप किसी भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन के माध्यम से इंडियन शेयर मार्केट के अलावा यूएसए शेयर मार्केट में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। शेयर मार्केट में अधिकतर वे लोग इन्वेस्ट करते हैं जो अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं। बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में आ चुके हैं लेकिन इनमें से पॉपुलर बहुत कम है। शेयर मार्केट में ऑनलाइन इन्वेस्ट करना तो आसान हो गया है लेकिन बहुत सारी बातों का हमें पता होना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको groww app review in hindi के बारे में बताने वाले हैं।



groww app review in hindi
Groww app review in hindi

पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि शेयर मार्केट को कैसे सीखें और groww app और उपटॉक्स ऐप से पैसे कैसे कमाए इसके अलावा हमने आपको 2022 की शेयर मार्केट भविष्यवाणी के बारे में भी बताया था। आप इन सभी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।


शेयर मार्केट कैसे सीखे

शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2022



groww app kya hai

groww app एक ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का प्रयोग करके भारतीय शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की जा सकती है इसके अलावा म्यूचुअल फंड में भी इन्वेस्ट किया जा सकता है। grow app में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बदले किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाती है। grow app एक एंड्राइड एप्लीकेशन है। groww app को गूगल प्ले स्टोर में 22 सितंबर 2016 को रिलीज किया गया था और अभी तक groww app के 10 मिलियन से अधिक डाउनलोडर हो चुके हैं। grow app मात्र 36 एमबी का है। ग्रो ऐप पर आप लॉ कॉस्ट में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में इन्वेस्ट कर सकते हैं।


शेयर मार्केट कैसे सीखे

groww app ko download kaise


अगर आप भी ऑनलाइन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना चाहते हैं और अपने मोबाइल फोन पर grow app को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है कि grow app को डाउनलोड कैसा करना है।


  • पहले आपको अपने mobile फोन पर प्ले स्टोर ओपन कर लेना है।


  • प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपको Search Box पर groww app टाइप कर लेना है।


  • groww app टाइप करने के बाद आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।


  • groww app को सर्च करने के बाद आपके सामने grow app का एप्लीकेशन आ जाएगा और यहां पर आपको भी ग्रीन कलर का इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा। आपको इस बटन पर क्लिक करके groww app को इंस्टॉल कर लेना है।



groww app mai अकाउंट कैसे बनाएं,?


अगर आप groww app के जरिए ऑनलाइन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और अकाउंट बनाना बहुत आसान है लेकिन आपके पास इन सभी डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है जैसे आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, डिजिटल फोटो और डिजिटल सिगनेचर। अगर आपके पास इन सभी डॉक्यूमेंट में से कुछ डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप

groww app में अपना अकाउंट नहीं बना सकते हैं।


स्टेप वन

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर grow aap ko ओपन कर लेना है। grow app ko ओपन करने के बाद आपके पास साइन अप का ऑप्शन आएगा आप अपनी ईमेल आईडी है गूगल से साइन अप हो सकते हैं और इसके बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।


स्टेप 2


अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको उसको ओटीपी को वेरीफाई करना है।


स्टेप 3


अब आपके सामने पैन कार्ड वेरीफाई का ऑप्शन आएगा और आपको अपना पैन कार्ड नंबर एंटर करके अगले ऑप्शन पर चले जाना है।


स्टेप 4


पैन कार्ड को वेरीफाई करने के बाद आपके सामने आधार कार्ड का ऑप्शन आ जाएगा। अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना है और आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को एंटर कर लेना है।


स्टेप 6


अब आपके सामने डिजिटल सिग्नेचर का ऑप्शन आ जाएगा और आपको एक स्क्रीन दी जाएगी आपको यहां पर आपको अपने सिग्नेचर कर देने हैं।


स्टेप 6


अब आपके सामने डिजी लॉकर खुल जाएगा और आपको केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना आधार नंबर फिर से एंटर करना है। आपके आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर केवाईसी के लिए ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को डालकर अपना अकाउंट सिक्योर कर लेना है।


24 घंटे के अंतर्गत आपका groww app में डीमेट अकाउंट ओपन हो जाएगा और आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।


Groww App Charges in Hindi -ग्रो एप चार्ज क्या है?

जब आप लोग Grow App में अपना डीमेट अकाउंट खोलेंगे तो आपको ₹100 बोनस को प्राप्त हो जाता है लेकिन उसके बाद अगर आप Grow App में ऑनलाइन ट्रेडिंग करेंगे और जब आप खरीदे गए शेयर को सेल करेंगे तो आपसे हर एक शेयर में ₹13 फीस ली जाएगी। इसके अलावा हर महीने Groww App आपके वॉलेट में जमा पैसों में से कुछ पैसे काट भी लेता है।

Groww App आप से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के बदले 4 प्रकार की फीस लेता है।


क्या Grow App सेबी के साथ रजिस्टर है या नहीं

Groww App सेबी के रजिस्टर है। यह एप्लीकेशन सेबी के नियम और कानून के हिसाब से चलता है। अगर यह कोई भी नियम और कानून का उल्लंघन करेगा तो सेबी इस एप्लीकेशन को सस्पेंड कर सकती है।


Groww App सुरक्षित है या नहीं?


Groww App एक सुरक्षित एप्लीकेशन है। यहां पर आपका पैसा एकदम सुरक्षित रहता है और आपका डाटा भी किसी और के साथ शेयर नहीं किया जाता है। जब भी आप किसी share को सेल करते हैं तो सीधा पैसा आपके बैंक अकाउंट में डाल दिया जाता है। इसके अलावा यह एप्लीकेशन अपने इन्वेस्टर का डाटा थर्ड पार्टी के साथ भी शेयर नहीं करता है।


groww app review in hindi


वैसे तो groww app में बहुत सारी अच्छी बातें हैं लेकिन इस एप्लीकेशन में कुछ ऐसी नकारात्मकता चीज है जो एप्लीकेशन डाउनलोडर को बहुत परेशान करती हैं। इस एप्लीकेशन में आपका डिमैट अकाउंट तो फ्री में ओपन हो जाएगा लेकिन जब आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करेंगे तो आपसे चार प्रकार की फीस ली जाती है।


groww app ko डाउनलोड करने के बाद groww app ko मोबाइल फोन से डिलीट किया जाता है लेकिन groww app se अपना डीमेट अकाउंट को डिलीट करना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि इन्होंने अपने एप्लीकेशन फीचर में डिलीट का ऑप्शन नहीं रखा है। अगर आप भविष्य में grow app se अकाउंट को डिलीट करने की कोशिश करेंगे तो आपको grow app का ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा और इसके बाद आपको बता दिया जाएगा उस एड्रेस में आपको उस फॉर्म को सबमिट करना होगा जो कि सबसे कठिन काम है।


जब मैंने अपना grow app में डीमेट अकाउंट बनाया था तो उसके बाद मैंने अपना डीमेट अकाउंट डिलीट करने का बहुत प्रयास किया लेकिन मुझे कहीं पर भी डिलीट करने का ऑप्शन नहीं आया। जब मैंने हेल्प सेटिंग की ऑप्शन पर क्लिक किया तो मेरे सामने एक फॉर्म पीडीएफ खुलकर आ गया और मुझे उस फॉर्म तो भर कर एक पोस्ट ऑफिस में जमा करने के लिए कहा गया।


आपकी जानकारी के लिए बता दो बहुत सारे लोगों ने

grow app में अपना डिमैट अकाउंट ऑफलाइन डिलीट करने का प्रयास किया लेकिन उनका कभी भी पोस्ट ऑफिस के द्वारा फॉर्म सही स्थान पर पहुंच नहीं पाया और यही सबसे बड़ी groww app की नकारात्मक चीज है।


इन बातों के अलावा और भी बात है जब कोई छोटा इन्वेस्टर groww app के जरिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है तो उसको फीस चार्जेस अपने प्रॉफिट से ज्यादा देनी पड़ती है और उसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का कोई भी फायदा नहीं मिलता। हालांकि यहां पर डीमेट अकाउंट फ्री में ओपन हो जाता है लेकिन जो इनकी चार प्रकार की फीस है बहुत बहुत ज्यादा है। आपको हर एक शेयर को सेल और बाय करने में 0.5% फीस देनी पड़ती है।


गूगल प्ले स्टोर में groww app review के बारे में बात करें तो बहुत सारे लोगों ने इस एप्लीकेशन के बारे में पॉजिटिव कमेंट किए हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस एप्लीकेशन को बहुत कम रेटिंग दी है इसके अलावा उन्होंने यहां पर ग्रो एप के बारे में नकारात्मकता बातें लिखी हुई है जैसे एक यूजर ने लिखा है कि इस एप्लीकेशन में कस्टमर सपोर्ट जल्दी नहीं मिलता है ना ही यह लोग जल्दी किसी भी बात को ईमेल के माध्यम से बताते हैं। मतलब कि कुछ यूजर को इनका कस्टमर सपोर्ट पसंद नहीं है। किसी भी एप्लीकेशन के लिए कस्टमर सपोर्ट सबसे जरूरी होता है।


groww app review के बारे में एक यूजर ने लिखा है कि groww app ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए बेस्ट एप्लीकेशन है और इनका म्यूच्यूअल फंड बहुत सही है।


groww app ka प्रयोग करती किस प्रकार से करता है व्यक्ति शेयर मार्केट में कितना पैसा इन्वेस्ट कर सकता है यह बातें व्यक्ति के ऊपर निर्भर करती हैं अगर कोई छोटा इन्वेस्टर है तो उसके लिए groww app अच्छा भी रह सकता है और बुरा भी।


FAQ


ग्रो एप्लीकेशन किस देश का एप्लीकेशन है?

ग्रो एप्लीकेशन एक इंडियन एप्लीकेशन है।


ग्रो एप्लीकेशन का मालिक कौन है?

Lalit Keshre, Harsh Jain, Ishan Bansal और Neeraj Singh यह सभी लोग ग्रो एप्लीकेशन के मालिक हैं।


ग्रो एप्लीकेशन का फायदा क्या है?

ग्रो एप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यही है इस एप्लीकेशन में आपका शेयर मार्केट के लिए डीमेट अकाउंट फ्री में ओपन हो जाता है और डिमैट अकाउंट ओपन करने के बदले किसी भी प्रकार की लिस्ट चार्ज नहीं करते। groww app में म्यूच्यूअल फंड, शेयर मार्केट और गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Grow app se अकाउंट कैसे बंद करें?

Grow ऐप में डीमेट अकाउंट बंद करने के लिए आपको क्लोजिंग फॉर्म भरना होगा और इसके बाद आपको दिए गए एड्रेस पर पोस्ट कर देना होगा।

ग्रो एप का कस्टमर केयर नंबर

ग्रो एप ने अपना कोई भी कस्टमर केयर नंबर नहीं दिया हुआ है आपको कस्टमर केयर से बात करनी है तो आप grow एप्लीकेशन के एप्लीकेशन में जाकर हेल्प सेटिंग में जाकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं या फिर आप अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

क्या grow app में बिना ट्रेडिंग कि पैसा कमा सकते हैं?

ग्रो एप में बिना ट्रेडिंग करें आप पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपने दोस्तों को या सोशल मीडिया में ग्रो एप्लीकेशन को शेयर करना होगा इसके बाद आपके लिंक के द्वारा कोई ग्रो app को डाउनलोड कर लेता है और अपना डीमेट अकाउंट ओपन कर लेता है तो आपको ₹100 मिल जाएंगे।


groww app review in hindi ke बारे में मेरी राय


दोस्तों मैंने भी grow app ko डाउनलोड किया और इसके बाद शेयर मार्केट में ट्रेडिंग भी की थी लेकिन मुझे grow app में ट्रेडिंग करके कोई भी फायदा नहीं हुआ क्योंकि मैंने जब खरीदी गई शेयर को सेल किया तो हर एक शेयर से ₹13 की फीस काट ली गई इसके अलावा जब मैंने अकाउंट क्लोज करने का प्रयास किया तो मुझे ऑनलाइन कोई भी ऑप्शन नहीं मिला। इसलिए मुझे नहीं लगता है कि छोटे-मोटे शेयर मार्केट इन्वेस्टर के लिए यह एप्लीकेशन ठीक रहेगा। क्योंकि कई बार ऐसा होता है हमें अकाउंट डिलीट करने की आवश्यकता होती है और grow app में ऑनलाइन अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन ही नहीं रखा है।