Ticker

6/recent/ticker-posts

Network Markting Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान हिंदी में

 

Top 11 नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान


आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में युवा इतनी तेजी से सुन रहे हैं। कॉलेज में जाकर अधिकतर युवा के पास नेटवर्क मार्केटिंग का ऑप्शन आता है। अधिकतर कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के लिए भारतीय युवा यानी कि कॉलेज स्टूडेंट को सबसे ज्यादा टारगेट कर रही हैं। क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो कॉलेज के समय में एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं और कंपनी के कुछ व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर युवा को फंसा देते हैं।

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान है।


आज के इस लेख में हमारी वेबसाइट आपको जानकारी देगी की नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है। वैसे तो अधिकतर लोग कहते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता है कि नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ फायदे हैं मैं भी आपकी तरह एक स्टूडेंट हूं और मेरे पास भी नेटवर्क मार्केटिंग के कई सारे  ऑफर आए हैं। लेकिन मैंने कभी भी नेटवर्क मार्केटिंग में काम नहीं किया मुझे पता है कि नेटवर्क मार्केटिंग में काम करना एक नुकसान के बराबर है। इसके बहुत सारे कारण हैं मैं आपको बताऊंगी कि नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है।


नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान को जानने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग क्या है इस बात को भी समझना आवश्यक है।

Network marketing kya hai

नेटवर्क मार्केटिंग उस मार्केटिंग को कहते हैं जहां व्यक्तियों का नेटवर्क बनाकर किसी प्रोडक्ट को सेल किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति के नीचे दूसरे व्यक्ति को जोड़ा जाता है और दूसरा व्यक्ति तीसरे व्यक्ति को जोड़ता है इस तरीके से यह परंपरा आगे तक चलती रहती है। जब एक से अधिक लोग किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं तो उसे नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं।

भारत में आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग सबसे ज्यादा प्रचलित शब्द है। हर एक युवा के जुबान में नेटवर्क मार्केटिंग का नाम रहता है।


नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान
Network markting

फोटो देखकर आप समझ सकते है।



नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

बहुत सारे लोग नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे गिनाते हैं लेकिन कभी यह नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान के बारे में नहीं बताते हैं। जब एक युवा नेटवर्क मार्केटिंग को जॉइन करता है तो उसके बाद ही नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान को समझ सकता है। जब मैं ग्रेजुएशन की सेकंड ईयर में थी तो मेरे पास नेटवर्क मार्केटिंग का ऑप्शन आया था और मैंने इसके बारे में बहुत सर्च की। जो कंपनियां हमें ज्वाइन करा रही थी वह ज्वाइन करने के बदले पैसे मांग रही थी और हर एक सेमिनार में फीस देनी होती थी। लेकिन जब कोई व्यक्ति हमें पैसे कमाने का ऑफर देता है तो वह हमसे कभी भी पैसे नहीं लेगा इस बात को युवा को समझना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान बहुत सारे हैं जैसे


पैसों की बर्बादी

नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि यहां पर आपको अपना पैसा बर्बाद करना पड़ता है। जब आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करते हैं तो वहां पर आपसे प्रोडक्ट के पैसे पहले ही ले लिए जाते हैं और इसके बाद प्रोडक्ट सेल हो ना हो कंपनी इस बात की भी गारंटी नहीं लेती है। नेटवर्क मार्केटिंग की कुछ कंपनियों ने शुरुआत में ₹10000 तक जमा करने होते हैं ₹2000 तक की ड्रेस दी जाती है और सेमिनार में बुलाया जाता है। सेमिनार की फीस भी अलग होती है और यहां पर बड़े-बड़े सपने दिखा दिए जाते है ताकि स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो।

उदाहरण के लिए सेमिनार में आपको बताया जाता है कि इस व्यक्ति ने इतने पैसे कमा लिए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं जो व्यक्ति पैसे कमाता है वह आपकी कमीशन से ही कमाता है कोई व्यक्ति आपको ज्वाइन करता है तो उसके बदले उसे कमीशन मिलता है इस तरीके से आप दूसरे व्यक्ति को ज्वाइन कराते हैं तो भी उस व्यक्ति को पैसा मिलता है जिसने आपको ज्वाइन कराया होता है इस तरीके से यह नेटवर्क आ भी जाता रहता है और इससे पहले व्यक्ति को पैसा मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान ही है।


समय की बर्बादी

नेटवर्क मार्केटिंग का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान समय की बर्बादी है। जब भी आप किसी प्रोडक्ट को अपने दोस्तों या फिर अपने पड़ोसी को सेल करना चाहते हैं तो यहां पर भी आपका बहुत बड़ा नुकसान होता है। क्योंकि आपको प्रोडक्ट के बारे में बताने में 1 से 2 घंटा लग जाता है और ऐसे में व्यक्ति प्रोडक्ट भी नहीं खरीदना है और आपका समय भी बर्बाद चला जाता है।


पढ़ाई का लॉस

नेटवर्क मार्केटिंग का तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग को अधिकतर लोग कॉलेज के समय में ज्वाइन कर लेते हैं और ऐसे में उनका ध्यान कॉलेज की पढ़ाई से हटकर नेटवर्क मार्केटिंग के प्रोडक्ट में चला जाता है और वह अपने प्रोडक्ट को सेल करने के  चक्कर में पढ़ाई नहीं करते हैं।


समाज में आप के प्रति गलत सोच

नेटवर्क मार्केटिंग का चौथा सबसे बड़ा नुकसान यही है कि जब आप किसी भी प्रोडक्ट को सोसाइटी में  बार-बार सेल करने के जाएंगे तो लोग आप के प्रति गलत सोच रखेंगे। क्योंकि उन्हें ऐसा लगेगा कि आप किसी गलत प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार करके उनसे जबरदस्ती प्रोडक्ट को खरीदने की बात कर रहे हैं ऐसे में लोग आपके बारे में गलत सोच सकते हैं और आपसे मिल मिल आप कम कर सकते हैं।


जानिए MLM Ka Full Form In Hindi,MLM Kya Hai


ट्रेनिंग के नाम पर बेवकूफ बन जाना

नेटवर्क मार्केटिंग का पांचवा सबसे बड़ा नुकसान लोग ट्रेनिंग के नाम पर बेवकूफ बन जाते हैं। अधिकतर कंपनियां करती है कि नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर बहुत लोगों को इंग्लिश सिखाने और कंपनी में जॉब दिलाने की ट्रेनिंग की बात करती है। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है कंपनी सेमिनार में बुलाकर अपने ही बारे में बुलाती है। यहां पर किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग नहीं दी जाती है बल्कि आपसे यही कहा जाता है कि आप अपने साथ अन्य व्यक्तियों को भी जोड़ें।



महंगे प्रोडक्ट को सेल करवाना

नेटवर्क मार्केटिंग का छठा सबसे बड़ा नुकसान यही होता है कि यहां पर सभी प्रोडक्ट बहुत ज्यादा महंगे होते हैं अगर हम उन प्रोडक्ट को सेल करने जाते हैं तो कोई भी प्रोडक्ट को खरीदना पसंद नहीं करता है। क्योंकि वही प्रोडक्ट हो रहे हैं मार्केट में अच्छे दाम में मिल जाते हैं।

इसलिए कंपनी पहले ही आपसे इन प्रोडक्ट के पैसे ले लेती है और आपको प्रोडक्ट देती है चाहे वह बाद में सेल हो ना हो और आपको कोई पैसा भी रिफंड नहीं किया जाता है।


नेटवर्क मार्केटिंग में अधिकतर फर्जी कंपनियां है

नेटवर्क मार्केटिंग का सातवां सबसे बड़ा नुकसान यही है कि इस मार्केट में सभी कंपनियां तो नहीं बल्कि अधिकतर कंपनियां फर्जी होती हैं। 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में एमएलएम कंपनियों को फर्जी कंपनियां घोषित किया था क्योंकि इन कंपनी के पास किसी भी प्रकार का लाइसेंस नहीं होता है और अधिकतर स्टूडेंट इन फर्जी कंपनियों में अपना समय बर्बाद कर देते हैं।

उदाहरण के लिए हाल में ही भारत में ईबिस नामक एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है क्योंकि इस कंपनी ने काफी स्टूडेंट का पैसा खाया था।


नेटवर्क मार्केटिंग में इनकम का ना होना 

नेटवर्क मार्केटिंग में आठवां सबसे बड़ा नुकसान ही जीना पड़ता है कि यहां पर किसी भी प्रकार की स्टूडेंट की इनकम नहीं होती है। नेटवर्क मार्केटिंग में इनकम का सिर्फ एक ही स्रोत होता है प्रोजेक्ट को सेल करना और जो इस मार्केटिंग में नए जुड़े होते हैं उनके प्रोडक्ट को सेल होने में काफी समय लग जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में कोई भी सेफ इनकम नहीं होती है।


नेटवर्क मार्केटिंग में भविष्य निर्धारित नहीं है

नेटवर्क मार्केटिंग का नौवा सबसे बड़ा नुकसान यही है कि नेटवर्क मार्केटिंग का भारत में भविष्य सुरक्षित नहीं है तो स्टूडेंट का नेटवर्क मार्केटिंग में भविष्य कैसे सुरक्षित हो जाता है सरकार दिन-प्रतिदिन नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी को गैर कानूनी घोषित कर दी जा रही हैं और जिन लोगों ने इन कंपनियों में पैसा लगाया है उनके रिफंड की भी कोई उम्मीद नहीं है।


दिमाग में बोझ बढ़ जाना।

नेटवर्क मार्केटिंग का दसवां सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि स्टूडेंट के दिमाग में पढ़ाई के साथ साथ प्रोडक्ट को सेल करने का बोझ अतिरिक्त आ जाता है इसलिए अधिकतर लोग का मानसिक संतुलन भी थोड़ा बहुत खराब सेल करने का बोझ अतिरिक्त आ जाता है इसलिए अधिकतर लोग का मानसिक संतुलन भी थोड़ा बहुत खराब हो जाता है। क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि उनके प्रोडक्ट सेल नहीं हो सकते हैं।


आत्मविश्वास में कमी हो जाना

नेटवर्क मार्केटिंग का 11 वा सबसे बड़ा नुकसान यही है कि अधिकतर लोग अपने प्रोडक्ट को सेल नहीं कर पाते हैं और वह लोगों को भी राजी करने में असफल रहते हैं और अगर ऐसा उनके साथ बार-बार होता है तो उनका आत्मविश्वास कम होता जाता है और स्टूडेंट के लिए सबसे बड़ा नुकसान आत्मविश्वास का कम होना ही होता है।



FAQ


भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर भारत में बिल्कुल सुरक्षित नहीं है इन कंपनियों के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है और 2021 में तो सरकार ने कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को गैरकानूनी घोषित कर दिया है।

जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में जा रहे हैं उन्हें इस बात को समझना बहुत आवश्यक है कि कंपनी कानूनी है या गैरकानूनी।


नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में मेरी राय

अगर मैं अपने शब्दों में कहूं तो मुझे नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी प्रकार का फायदा देखने के लिए नहीं मिलता है। क्योंकि जहां स्टूडेंट को काम के बदले पैसे इन्वेस्ट करने पड़े तो वह कंपनी कभी भी सही नहीं हो सकती। जो कंपनी लीगल कंपनियां होती है वह कभी भी युवाओं से इन्वेस्ट नहीं कराती है। नेटवर्क मार्केटिंग के अलावा भी बहुत सारे गूगल पर इनकम करने के तरीके हैं जहां पर आपको केवल अपना समय इन्वेस्ट करना होता है।