-->

घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके Ghar Baithe Rojagaar Ke Tareeke 2022

 


बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने घर से बाहर जाकर काम नहीं करना चाहते हैं हम इसलिए अपने घर बैठकर रोजगार के तरीकों के बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं। आज के समय में घर बैठकर रोजगार करना बहुत ही आसान हो गया है बहुत सारे लोग भारत में घर बैठकर ही रोजगार कर रही हैं।


कई सारे लोग ऐसे हैं जो घर बैठकर रोजगार करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। घर बैठकर रोजगार करने के लिए व्यक्ति के पास टाइम और कुछ पैसे का होना बहुत जरूरी है। आज के समय में घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके उपलब्ध है व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार और अपनी नॉलेज के अनुसार आज ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों में से किसी भी तरीकों को अपना सकता है।

आज के समय में अधिकतर लोग घर बैठे रोजगार के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना रहे हैं।


घर बैठे रोजगार के तरीकों को अपनाने से पहले पूरी एक रणनीति तैयार करनी चाहिए और उसके आधार पर ही किसी एक अच्छे से तरीके को अपनाकर घर में रोजगार करना चाहिए एक साथ ज्यादा 3 या 4 से ज्यादा रोजगार के तरीकों को कभी भी अपनाना नहीं चाहिए क्योंकि एक साथ इतने सारे रोजगार को बड़ी सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है।


घर बैठे रोजगार करने से पहले इन सभी बातों का ध्यान दें

1 शुरुआत में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट ना करें।

2 हमेशा मोटिवेट रहे।

3 अपने रोजगार को ज्यादा से ज्यादा समय दें।

4 फालतू टाइम कहीं पर खर्च ना करें।

5  अपने रोजगार में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें।



घर बैठे रोजगार के तरीके 2022

वैसे तो घर बैठे रोजगार के तरीके बहुत सारे हैं लेकिन इनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जो आप घर बैठकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इन तरीकों में आपको थोड़ा बहुत पैसे इन्वेस्ट करना पड़ सकता है क्योंकि आप घर बैठकर रूठ कर खुद से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको खुद से ही पैसा इन्वेस्ट करना होगा कराओ को छोड़कर ऐसे भी हैं जिनमें सरकार समय-समय पर मदद करती है।

घर बैठे रोजगार के लिए आपके पास अधिक समय का होना जरूरी है। छोटे रोजगार को ही अपनाएं और इसके अलावा उस रोजगार में कंपटीशन की भी जांच पड़ताल करें कई बार छोटे रोजगार से भी लाखों रुपए कमाया जा सकता है। धीरे-धीरे करके आप अपने रोजगार को बड़ा कर सकते हैं नीचे आपको विस्तार से ऑफलाइन रोजगार के तरीके और ऑनलाइन रोजगार के तरीकों की जानकारी दी जाएगी आप फॉलो करके अपना एक रोजगार स्थापित कर सकते हैं।

#ऑफलाइन ट्यूशन रोजगार

ट्यूशन पढ़ाना भी घर बैठे रोजगार के अंतर्गत आता है। अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे हैं तो आप अपने घर पर ही कोचिंग संस्थान खोलकर स्कूली बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं शुरुआत में इस रोजगार के लिए आपको अपने आसपास के एरिया में मार्केटिंग करनी पड़ेगी। ऑफलाइन ट्यूशन का रोजगार आज के समय में युवाओं के लिए सबसे अच्छा रोजगार है ऑफलाइन ट्यूशन के लिए आपको भटकने की आवश्यकता नहीं है अपने घर के आस-पास ट्यूशन बोर्ड लगाकर बच्चों को एकत्रित कर सकते हैं।


#टिफिन सर्विस का रोजगार

टिफिन सर्विस का रोजगार भी एक प्रकार का घर बैठे रोजगार है। टिफिन सर्विस में आप अपने आसपास के किराए वाले लोगों को टिफिन सर्विस दे सकते हैं भारत में अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो गांव से शहरों के लिए नौकरी के लिए जाते हैं और उनके पास खाना बनाने का और समय नहीं होता है इसलिए वे टिफिन सर्विस देना पसंद करते हैं इसके अलावा बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो किराए में रहते हैं और उन्हें खाना बनाना नहीं आता है इसलिए वे लोग घर का जैसा बना खाना आना चाहते हैं इसलिए वे होटल से ही नहीं बल्कि होम टिफिन सर्विस लेना पसंद करते हैं अगर आपके आसपास के एरिया में हॉस्टल और पीजी या किराए वाले लोग ज्यादा रहते हैं आप टिफिन सर्विस का रोजगार हो सकते हैं इस रोजगार में आप अपने साथ अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं।

#घर बैठे अचार बनाने का काम

भारत में कई सारी ऐसी महिलाएं हैं जो घर पर बैठकर अचार बनाकर मार्केट में सप्लाई कर रही है और उन्होंने अचार के बिजनेस को अपना रोजगार बना लिया है।

भारत में घर पर बने अचार की डिमांड मार्केट में भी ज्यादा होती है और स्थानीय लोग घर में बने अचार को खरीदा अधिक पसंद करते हैं क्योंकि कंपनी के अचार में और घर में बने अचार में बहुत ज्यादा अंतर होते हैं। घर पर बनी अचार में मसालों का स्वाद के अनुसार प्रयोग किया जाता है और अचार बनाने में किसी मशीन का प्रयोग भी नहीं किया जाता है।

घर के बिजनेस के लिए शुरुआत में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे 5000 के अंदर भी आप घर बैठे अचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसके बाद मार्केट में चल रहे दाम में लोगों को अचार सप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा आप मार्केट की दुकान में भी अपने अचार को सफाई कर सकते हैं धीरे-धीरे करके आपकी मार्केट में एक इमेज बन जाएगी और आप अपने अचार के बिजनेस को बहुत ज्यादा बढ़ा कर सकते हैं आप अपने आचार के बिजनेस में अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं।


#सिलाई कढ़ाई की दुकान

भारत में अधिक लोग रेडीमेड कपड़े की जगह घर पर सिलाई करें कपड़ों को पहनना पसंद करते हैं आप 2022 में घर पर बैठकर रोजगार की तलाश में है और आपको सिलाई कढ़ाई आती है अपने घर पर ही एक सिलाई कढ़ाई की छोटी सी दुकान खोल सकते हैं।

सिलाई कढ़ाई की दुकान में अपने कस्टमर को स्थानीय रूप से जोड़ सकते हैं।

धीरे-धीरे करके अपनी सिलाई कढ़ाई के बिजनेस को स्थानीय मार्केट में ला सकते हैं शुरुआत में अपनी दुकानदार से भी ऑर्डर ले सकते हैं क्योंकि बहुत सारी दुकानदार के पास शादियों के मौसम में ज्यादा ऑर्डर होते हैं और भी वे ऑर्डर अन्य किसी को दे देते हैं। सिलाई कढ़ाई का बिजनेस घर बैठकर बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इस बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए आपको 4000 या ₹5000 धनराशि खर्च करनी होगी।


#चाइनीस फूड कॉर्नर का बिजनेस घर बैठे शुरू करें

आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन ऑर्डर करना पसंद करते हैं अगर आप पढ़े लिखे हैं तो आप अपने घर पर बैठकर चाइनीस फूड कॉर्नर खोल सकते हैं और लोगों को ऑनलाइन रूप से चाइनीस फूड सप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप अपनी एक टीम बना सकते हैं या आप अकेले इस बिजनेस को भी हैंडल कर सकते हैं भारत में अधिकतर लोग चाइनीस फूड खाना पसंद करते हैं और आज के समय में तो ज्यादातर लोग घर से बाहर भी नहीं निकलना चाह रहे है इसलिए वे घर  बैठकर अपनी स्थानीय दुकान से चाइनीस फूड मंगवा लेते हैं।


#घर बैठकर मसाले बनाने का काम

अगर आप घर बैठकर रोजगार की तलाश में है और आप पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मसाले का काम शुरू कर सकते हैं आप अपने स्थानीय मार्केट से साबुत मसालों को खरीदकर उन्हें पीसकर मसाले बनाकर अपने स्थानीय मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं। अधिकतर लोग घर पर बने मसालों को खरीदना पसंद करते हैं आप अपने घर पर बैठकर ही खड़े मसाले भी तैयार कर सकते हैं, खड़े मसालों के लिए आप सामग्री आप अपने स्थानीय दुकान से खरीदी सकते हैं।

आप अपने गांव के आसपास एरिया से हल्दी खरीद कर भी अपने घर पर एक मशीन रख कर हल्दी पीसकर मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा आप गांव सब्जी मंडी से लाल मिर्च खरीद कर और अपने घर पर उसे पीसकर मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

घर पर बने मसालों के डिमांड मार्केट में ज्यादा रहती है और अधिकतर लोग घर पर बने मसाले ही खरीदना पसंद करते हैं स्थानीय लोगों को भी घर पर बने मसाले सेल कर सकते है।

#घर बैठे होलसेल का बिजनेस

अगर अपने घर बैठकर रोजगार करने की ठान ही ली है तो हमारे पास आपके लिए सबसे बेस्ट आईडिया भी है आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को होलसेल रेट पर खरीद कर अपने घर पर रख सकते हैं इसके बाद आप अपने स्थानीय मार्केट में उसे सप्लाई कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप अपने घर पर अंडू का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं, होलसेल बिजनेस के लिए आपको कुछ ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं क्योंकि आपको सामान खरीदने के लिए पैसे इन्वेस्ट करने साथ-साथ कंपनी से एक एग्रीमेंट भी करना पड़ता है।

होलसेल का बिजनेस भी घर बैठे करना बहुत ही आसान है अगर आप मार्केट में जाकर ओ डक्टर को सप्लाई नहीं करना चाहते हैं तो आप से मार्केट वाले कुछ संपर्क कर सकते हैं।

#मिट्टी के बर्तन बनाने का काम

मिट्टी के बर्तन बनाने का काम आप अपने घर पर बैठकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आप अपने घर का एक कमरा खाली कर सकते हैं जहां पर आप आसानी से मिट्टी के बर्तन बना सके इसके बाद मिट्टी के बर्तन बनाकर आप अपने स्थानीय बाजार में जाकर सेल कर सकते हैं आप मिट्टी के बर्तन पर मिट्टी के गमले मिट्टी के दिए मिट्टी का कुल्हड़ आदि बना सकते हैं।


#आलू के चिप्स बनाने का बिजनेस

घर बैठे रोजगार करने का सबसे अच्छा तरीका यह भी है कि आप अपने घर पर बैठकर आलू के चिप्स बनाने का काम कर सकते हैं और इन चिप्स को आप अपने स्थानीय मार्केट या स्थानीय लोगों को सप्लाई कर सकते हैं और आप मार्केट रेट उन लोगों से ले सकते हैं। आप अपनी स्थानीय सब्जी मंडी से आलू का कट्टा खरीद कर ऑल तेल का पूरा जाल खरीद कर इसके अलावा और कुछ मसाले अपने स्थानीय मार्केट से खरीद कर आलू के  चिप्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


#छोटे बच्चों का प्ले स्कूल खोल कर

अगर आप घर बैठे रोजगार की तलाश में है और आपका घर बहुत बड़ा है आपके पास कुछ खाली स्थान है तो आप अपने घर पर बच्चों के लिए प्ले स्कूल खोल सकते हैं और कुछ लोगों को आप इस रोजगार से जोड़ सकते हैं। अधिकतर मां-बाप ऐसे होते हैं जो दोनों जॉब करते हैं और उनके पास अपने बच्चों को देखने का टाइम नहीं होता है और वे अपने बच्चों को स्थानीय प्ले स्कूल पर भेज देते हैं। इस बिजनेस में भी बहुत अच्छा पैसा देखा जा रहा है भारत में भी लगातार विदेशों की तरह प्ले स्कूल की डिमांड बढ़ रही है।

अगर आप सिंगल इस बिजनेस को हैंडल नहीं कर सकते हैं तो आप अपने साथ अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोजगार प्राप्त हो जाएगा।

प्ले स्कूल बिजनेस के लिए आपको थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ेगा जैसे बच्चों की खेल सामग्री ब्लैक बोर्ड आदि।


#कपड़े धोने का व्यवसाय

अगर आप शहरों में निवास करते हैं और आप के आस पास बहुत ज्यादा होटल की संख्या है तो आप अपने घर पर बैठकर कपड़े धोने का व्यवसाय कर सकते हैं आप अपने स्थानीय होटल वालों से कपड़े ले सकते हैं और उन्हें एक वाशिंग मशीन में अपने घर पर दो सकते हैं।

होटल वालों के पास इतना वक्त नहीं होता है कि वह होटल के कपड़े और चादर, पर्दे आदि को धो सके इसलिए वे लॉटरी वालो को कपड़े धोने के लिए दे देते हैं।

लॉन्ड्री के बिजनेस के लिए आपको वाशिंग मशीन और कपड़े धोने के पाउडर पर ही पैसा इन्वेस्ट करना होगा इसके साथ-साथ आप प्रेस करने का भी व्यवसाय खोल सकते हैं आप लोगों के कपड़ों पर प्रेस करके उन्हें दे सकते हैं आप अपने बिजनेस में अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं अगर आपके पास कभी ज्यादा आर्डर आ जाते हैं तो आप बेरोजगार व्यक्ति को काम दे सकते हैं।

#अपने घर पर योगा फिटनेस क्लब

भारत में भी सभी लोग अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक हो चुके हैं अधिकतर लोग अब फिटनेस क्लब ज्वाइन कर रहे हैं अगर आपका घर बहुत बड़ा है उसमें एक फिटनेस क्लब आसानी से खोला जा सकता है तो आप अपने घर पर एक फिटनेस क्लब खोल कर खुद का एक रोजगार स्थापित कर सकते हैं फिटनेस क्लब के लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होगा जिसकी भरपाई आप इस महीने के अंतर्गत कर सकते हैं या फिर आप अपने घर के कुछ कमरों को किराए पर भी दे सकते हैं योगा के अलावा आप अपने घर पर जिम भी हो सकते हैं और इसके लिए एक ट्रेनिंग देने वाले व्यक्ति को रख सकते हैं।


#बिस्कुट बनाने का काम

घर बैठे रोजगार में बिस्कुट बनाने का भी काम सबसे अच्छा है अधिकतर लोग भारत में बिस्कुट बनाने का काम अपने घर में ही करते हैं जो कि मार्केट में बिस्कुट बनाने से उनका खर्चा बढ़ जाता है क्योंकि दुकान का खर्चा पानी और लाइट का खर्चा आदि। घर पर बिस्कुट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास एक  बिस्कुट बनाने वाली मशीन होनी चाहिए और बिस्कुट बनाने के बाद आप अपने स्थानीय मार्केट में बिस्कुट को सप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने स्थानीय लोगों को भी बिस्कुट सेल कर सकते हैं। अगर आपका बिस्कुट बनाने का रोजगार चल जाता है तो आप इसके साथ के केक बनाने का भी काम शुरू कर सकते हैं आप अपने पड़ोसियों के बर्थडे पर केक बनाकर उन्हें सेल कर सकते हैं।

#होमस्टे खोलकर

अगर आप पर्यटन नगरी में रहते हैं या फिर आप शहर में रहते हैं और आपके पास बहुत बड़ा घर है तो आप अपने घर को होमस्टे में oyo कंपनी को दे सकते हैं और इसके बदले कंपनी आपको पैसा देगी। भारत में अधिकतर लोग जिनके पास घर ज्यादा है या फिर जिनका घर बहुत बड़ा है उन्होंने अपने दो मंजिले घर में होमस्टे खोलकर OYO कंपनी को दे दिया है।


#कंप्यूटर कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलकर

आज के समय में कंप्यूटर कोचिंग की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ रही है अगर आप शहर में रहते हैं और घर बैठे रोजगार करना चाहते हैं तो आप अपने घर पर कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं और अपनी इंस्टिट्यूट में कुछ टीचर को हायर करके आप लोगों को कंप्यूटर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट ऑफ गांव में भी खोलकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलने के लिए शुरुआत में आपको रोजगार पाने के लिए पैसे इन्वेस्ट  करने पड़ेंगे इसके बाद ही आपका घर बैठे रोजगार लंबे समय तक चल सकेगा।


 सभी तरीके घर बैठकर रोजगार के ऑफलाइन तरीके हैं आपको इन तरीकों में सिर्फ ऑफलाइन रूप से ही काम करना पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे भी घर बैठकर रोजगार के ऑनलाइन तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं।


घर बैठकर रोजगार के ऑनलाइन तरीके

आज के समय में ऑनलाइन तरीके कुछ ज्यादा ही पॉपुलर हो गए हैं लोग घर बैठकर यूट्यूब ब्लॉगिंग एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से लाखों रुपए कमा रहे हैं और सब लोग ऑनलाइन रोजगार की तलाश में जुट गई हैं। आज के समय में घर बैठ कर ही अमेरिकन जैसी कंपनियों में भी काम करना बहुत आसान हो गया है कई लोग घर बैठकर ऑनलाइन रूप से अमेरिकन कंपनियों में काम कर रहे हैं।


#यूट्यूब रोजगार का ऑनलाइन तरीका

भारत में अधिकतर लोगों ने यूट्यूब को अपना रोजगार का ही तरीका बना लिया है अधिकतर लोग यूट्यूब पर ही काम करके महीने का हजार लाख रुपए कमा रहे हैं।

यूट्यूब पर आप ब्लॉक बनाकर, एजुकेशन चैनल बनाकर हेल्थ फिटनेस चैनल बनाकर, मोबाइल रिव्यू चैनल बनाकर आदि चैनल बनाकर यूट्यूब से घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं जरूरी नहीं है कि शुरुआत में आप लाखों रुपए कमाए ₹1000 या ₹2000 से आपकी की शुरुआत हो सकती है। यूट्यूब पर आप जितनी मेहनत घर बैठकर करेंगे ज्यादा पैसा कमा पाएंगे अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल को लेकर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको लोगों को अच्छा कंटेंट प्रदान करना होगा यूट्यूब पर अपना चैनल मोनेटाइज कराने के लिए शुरू में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है अगर आपका फ्रेंडशिप नेटवर्क बहुत बड़ा है तो आप घर बैठकर यूट्यूब पर ब्लॉक बना सकते हैं।

इसके अलावा आप दूसरे चैनल पर घर बैठे काम कर सकते हैं। बहुत सारे यूट्यूब चैनल दूसरे लोगों अपने यूट्यूब चैनल के लिए लोगों को हायर करते हैं अगर आप किसी अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छा पढ़ा लेते हैं तो आप किसी भी एजुकेशन पर जाकर टीचिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप उन्हें ईमेल सेंड कर सकते हैं।

 

#घर बैठे ब्लॉगिंग करके

आज के अधिकतर भारतीय युवा इंटरनेट पर ब्लॉगिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं अगर आप घर बैठे ऑनलाइन रोजगार की तलाश में है तो आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं ब्लॉगिंग से भी आप महीने का हजारों रुपए कमा सकते हैं ब्लॉगिंग में भी किसी प्रकार का पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। अगर आप किसी विषय पर अच्छा लिख लेते हैं तो आप फ्री ब्लॉगर पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगिंग से भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे होकर बैठ कर पैसा कमा सकते हैं।


#घर बैठे कंटेंट राइटिंग की जॉब

आज के समय में अधिकतर लोग बैठे कंटेंट राइटिंग के माध्यम से अच्छे रुपए कमा रहे हैं। दोस्तों में एक खुद कंटेंट राइटर हूं और मैं महीने का 5 से 7 हजारों रुपए बहुत ही आसानी से कमा लेती हूं। अगर आप कंटेंट राइटिंग की जॉब लेना चाहते हैं तो आप फ्रीलांसर फीवर वेबसाइट पर जाकर कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं आप इंग्लिश भाषा या हिंदी भाषा में कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं।

आज के समय में अधिकतर न्यूज़ चैनल अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन न्यूज़ अपलोड करना पसंद कर रहे हैं आप न्यूज़ कंटेंट राइटर भी बन सकते हैं आप अपने स्थानीय समाचार पत्र वालों से संपर्क कर सकते हैं।

#घर बैठे अपने मोबाइल फोन से मीशो की प्रोडक्ट को सेल करके

आज के समय में भारतीय महिलाएं मीशो एप्लीकेशन के माध्यम से ही अपना ऑनलाइन बिजनेस चला रही हैं यहां पर आपको अपने प्रोडक्ट को सेल नहीं करना होता है आप दूसरे के प्रोडक्ट हो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सेल करके पैसा कमा सकते है। कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी मीशो के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया में बहुत ही आसानी से हल कर सकती हैं। आज के समय में मीशो कंपनी में भारत की लाखों महिलाएं घर बैठे काम कर रही हैं।


#वेबसाइट डेवलपर का रोजगार

वेबसाइट डेवलपर का काम आप घर बैठकर ऑनलाइन  रूप से बहुत आसानी से कर सकते हैं। वेबसाइट डेवलपर का कोर्स आप ऑनलाइन हो यूट्यूब के माध्यम से कर सकते हैं इसके बाद आप किसी भी कंपनी के लिए घर बैठकर वेबसाइट बनाने का काम कर सकते हैं इसके अलावा आप फ्रीलांसर वेबसाइट से अमेरिकन कंपनी के लिए भी वेबसाइट बना सकते हैं। समय के साथ-साथ वेबसाइट डेवलपर की  डिमांड ज्यादा बढ़ रही है क्योंकि हर एक कंपनी अब ऑनलाइन रूप से जुट रही है। अगर आप घर बैठे रोजगार की तलाश में है तो आप एक वेबसाइट डेवलपर का कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं यूट्यूब पर ऑनलाइन फ्री कोर्स भी उपलब्ध है।

आप महीने में वेबसाइट डेवलप करके ₹5000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

#ऑनलाइन डाटा एंट्री करके

फ्रीलांसर वेबसाइट पर आए दिन डाटा एंट्री की प्रोजेक्ट अपलोड होते जाते हैं अगर आपको डाटा एंट्री आती है तो फ्रीलांसर वेबसाइट से डाटा एंट्री काम ले सकते हैं इसे आप अपने घर पर बैठकर लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं।


#ऑनलाइन एक्सेल पर बिल बनाने का काम

अगर आपको एक्सेल में बिल बनाना आता है तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट से एक्सेल के सभी प्रोजेक्ट को ले सकते हैं यहां पर इंटरनेशनल प्रोजेक्ट अपलोड होते रहते हैं। फ्रीलांसर वेबसाइट के माध्यम से भी आज के समय में कई भारतीय रोजगार प्राप्त कर रही हैं। फ्रीलांसर वेबसाइट से काम लेने के लिए आपको नॉलेज का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यहां पर इंटरनेशनल क्लाइंट ज्यादा आते हैं।


#ऑनलाइन ट्यूशन का काम

आज के समय में ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना बच्चे ज्यादा पसंद कर रहे हैं और भारत में भी कोरोनावायरस जैसी बीमारी की वक्त ऑनलाइन ट्यूशन को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है और बच्चे अब बाहर जाने से भी डर रहे हैं इससे उनके माता-पिता ऑनलाइन पढ़ाना ही पसंद कर रहे हैं। अगर आप को इंग्लिश भाषा का बहुत ज्यादा नॉलेज है तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट से अमेरिकन ट्यूशन बच्चों को ले सकते हैं। फ्रीलांसर वेबसाइट पर अमेरिकन बच्चों के लिए ट्यूशन की डिमांड सबसे ज्यादा आती है और यहां पर कैसा भी अच्छा खासा मिलता है आज के समय में अधिकतर आईआईटी के स्टूडेंट अमेरिकन स्टूडेंट को ट्यूशन पढ़ाकर महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं।


 2022 में ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के तरीके



आज के इस आर्टिकल पर घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन तरीके और ऑफलाइन तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है। इन सभी तरीकों में से किसी भी तरीके का प्रयोग करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। भारत में बेरोजगारी इतनी तेजी से बढ़ती जा रही है  क्योंकि सरकारी क्षेत्र में रोजगार मिल पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है इसलिए अधिकतर लोग घर बैठे रोजगार की तलाश में है।


# घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके।