-->

SSC Full Form In Hindi एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है


अधिकतर स्टूडेंट्स बारहवीं कक्षा के बाद SSC की तैयारी करते हैं और इससे पहले भी उन्होंने SSC के बारे में बहुत सुना होता है इसलिए उनके मन में scc के बारे में बहुत सवाल आते हैं पहला सवाल तो यही आता है कि scc full form in hindi क्या होता है, इसके अलावा एसएससी में बहुत सारी पोस्ट होती है जैसे एसएससी एमटीएस SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL आदि इन सभी के बारे में हर एक युवा पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।


नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं कि scc full form in hindi में क्या होता है और इस आर्टिकल में आपको एसएससी के बारे में सारी जानकारी हिंदी में दी जाएगी। आज के समय में भारतीय युवाओं के पास  12वीं क्लास के बाद सरकारी नौकरी का ऑप्शन SSC में ही होता है और यह परीक्षा ऑल इंडिया लेवल पर कराई जाती है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद कोई भी विद्यार्थी एसएससी की तैयारी ऑल इंडिया लेवल पर कर सकता है। भारत में यूपीएससी के बाद और पीसीएस के बाद एसएससी की पोस्ट को ज्यादा महत्व दिया जाता है जो विद्यार्थी यूपीएससी और पीसीएस की तैयारी नहीं करना चाहते हैं या जो बारहवीं कक्षा के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो वे लोग 

SSC की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन उन्हें SSC के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है आज के इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी प्राप्त होने वाली है।


scc full form in hindi
scc full form in hindi

scc full form in hindi

SSC Full Form In Hindi- हिंदी में एसएससी का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन है।

  • S  स्टॉफ

  • S कमीशन

  • C सिलेक्शन

SSC Full Form In English Staff Selection Commission

  • S Staff

  • S Selection

  • C Commission

एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में कर। कर्मचारी चयन आयोग होता है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का काम इंडिया के सभी मंत्रालय के अधीन काम करने वाले ऑफिस के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती करवाना होता है। यूपीएससी और पीसीएस के बाद जितने भी पोस्ट बचते हैं उन सभी पोस्ट में भर्ती की प्रक्रिया स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा की जाती है। यूपीएससी के बाद ऑल इंडिया में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन आता है।

हर साल SSC एसएससी के द्वारा सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कराई जाती है।

SSC की स्थापना कब हुई?

SSC के अंतर्गत ग्रुप सी और ग्रुप बी की कुछ पोस्ट आती है। अधिकतर लोग एसएससी की तैयारी को ग्रुप से की तैयारी भी कहते हैं क्योंकि इसमें ग्रुप सी के सभी पोस्ट ऑल इंडिया लेवल पर आते है। भारत में ग्रुप सी के पदों में भर्ती कराने के लिए एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 में हुई है और भारत के सभी राज्यों में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कर्मचारी आयोग के मुख्यालय स्थित है। SSC स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हर साल हर राज्यों के लिए अलग-अलग पोस्ट निकालता है।

एसएससी का मुख्य मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, एमपी आदि राज्यों में एसएससी की क्षेत्रीय मुख्यालय स्थित है।

SSC एसएससी द्वारा आयोजित कराए जाने वाले एग्जाम लिस्ट

अब तक आपको  SSC Full Form In Hindi पता चल गया होगा। चलिए अब बात करते हैं कि एसएससी के द्वारा कौन-कौन से एग्जाम कराए जाते हैं। एसएससी ग्रेजुएशन लेवल और टेंथ और ट्वेल्थ लेवल की परीक्षाएं आयोजित कराआता है।


1 एसएससी जनरल ड्यूटी परीक्षा

एसएससी के अंतर्गत जनरल ड्यूटी की परीक्षा ग्रुप सी के अंतर्गत की पोस्ट है।

इस परीक्षा के लिए बारहवीं कक्षा के पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं हर 2 साल बाद जनरल ड्यूटी की भर्ती निकाली जाती है।

SSC GD Full Form In Hindi जनरल ड्यूटी। एसएससी जीडी की परीक्षा में पहले लिखित परीक्षा कराई जाती है और उसके बाद फिजिकल परीक्षा और फिर मेडिकल टेस्ट।

एसएससी जीडी के लिए 18 साल से लेकर 23 साल की उम्र सीमा रखी गई है।


2 एसएससी एमटीएस परीक्षा

SSC MTS ka Full Form In Hindi स्टाफ सिलेक्शन कमीशन मल्टी टास्किंग। हर साल एसएससी मल्टीटास्किंग के अंतर्गत चपरासी, दफ्तरी ग्रुप डी और ग्रुप सी के कुछ पोस्ट में भर्ती निकालता है। और इस भर्ती के लिए 12वीं पास और 18 से 27 साल तक की उम्र के विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं।


3 एसएससी सीएचएसएल

हर साल एसएससी महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट में एसएससी सीजीएल के अंतर्गत कुछ वैकेंसी निकलती हैं। एसएससी सीजीएल का फुल फॉर्म संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर है। इसके अंतर्गत ग्रुप सी की सभी पोस्ट  आती है।


4 एसएससी सीजीएल

एसएससी सीजीएल के अंतर्गत ग्रुप बी की सभी पोस्ट को शामिल किया जाता है एसएससी सीजीएल की परीक्षा चार भागों में आयोजित कराई जाती है जैसे  प्री एग्जाम मेंस एग्जाम, फिजिकल और इंटरव्यू। इसके अंतर्गत ग्रुप डी की सभी पोस्ट सामने और सीजीएल की भर्ती के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएशन पास होना बहुत जरूरी है।


5  एसएससी जे

एसएससी के अंतर्गत सभी एसएससी जे की भी वैकेंसी भी बीटेक वाले स्टूडेंट के लिए महत्वपूर्ण रहती है। एसएससी जे के अंतर्गत ग्रुप बी की सभी पोस्ट को शामिल किया जाता है। एसएससी जीडी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक, सिविल और इंजीनियर की भर्ती कराई जाती है।


6 एसएससी स्टेनोग्राफर

एसएससी हड़ताल स्टेनोग्राफर के भी पोस्ट निकालता है एसएससी हर साल इंग्लिश और हिंदी भाषा में स्टेनोग्राफर के लिए पोस्ट  12वीं पास लेवल और ग्रेजुएशन लेवल पर निकलता है।


7 एसएससी सीपीओ

एसएससी हर साल दिल्ली पुलिस और सीपीओ के लिए वैकेंसी निकलता है और ग्रेजुएशन लेवल के अभ्यर्थी एसएससी सीपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं और एसएससी सीपीओ में उम्र सीमा 18 से लेकर 25 वर्ष रखी गई है।


8 हिंदी और इंग्लिश अनुवादक

एसएससी के द्वारा हर साल अनुवादक की पोस्ट भी निकाली जाती है जो अभ्यर्थी पोस्ट ग्रेजुएशन हिंदी भाषा और इंग्लिश भाषा से कर चुके हैं वे अभ्यार्थी अनुवादक की वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते है।



SSC एसएससी एग्जाम पैटर्न

एसएससी 12th लेवल एग्जाम सिलेबस और उम्र सीमा

अगर जो विद्यार्थी एसएससी की तैयारी ट्वेल्थ के बाद करना चाहते हैं-

  • उम्र सीमा 18 से लेकर 25 वर्ष

  • सिलेबस, 25 नंबर की मैथ्स, 25 नंबर की इंग्लिश, 25 नंबर की जीके और 25 नंबर की रीजनिंग।

  • एसएससी जीडी के विद्यार्थियों के लिए सिलेबस इस प्रकार है, 25 नंबर की हिंदी और इंग्लिश विद्यार्थी अपनी भाषा के अनुसार चयन कर सकते हैं। 25 नंबर की मैथ्स और 25 नंबर की जीके, 25 नंबर की रीजनिंग, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट।

  • एसएससी में ग्रुप सी और डी की पोस्ट के लिए सिलेबस ही रहता है।

  • जबकि ग्रेजुएशन लेवल पोस्ट के लिए एसएससी का सिलेबस चेंज हो जाता है जो शुरू में प्री एग्जाम, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू।

एसएससी एग्जाम के लिए योग्यता

एचएससी एग्जाम के लिए योग्यता सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। ग्रुप सी पोस्ट के लिए योग्यता अलग निर्धारित है और ग्रुप बी पोस्ट के लिए योग्यता अलग है। ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए एसएससी में योग्यता 18 से 27 वर्ष और 18 से 25 वर्ष के आसपास होती है और इसके साथ-साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होनी चाहिए।


2022 में एसएससी की तैयारी कैसे करें

2021 में अधिकतर अभ्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर चुके होंगे और वे सभी ग्रेजुएशन के साथ-साथ एसएससी की तैयारी करना चाहते होंगे अधिकतर युवा तो ऐसे भी है जो बारहवीं कक्षा के बाद तुरंत एसएससी की तैयारी करके सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और कुछ अभ्यर्थी इसमें काफी सफल भी हो चुके हैं  क्योंकि एसएससी इंटरमीडिएट पास वालों के लिए SSC वैकेंसी निकलता है जैसे एमटीएस, एसएससी सीजीएल, एसएससी जीडी।


1 सबसे पहले एसएससी के पैटर्न को समझें

एसएससी के पैटर्न को समझना बहुत ही मुश्किल रहता है अगर जो विद्यार्थी एसएससी की तैयारी करना चाहती हैं तो वे एसएससी के पैटर्न को समझना चाहते हैं और हर साल एसएससी अपने पैटर्न को चेंज कर देता है एसएससी की परीक्षाएं अधिकतर टीसीएस कंपनी के द्वारा ही कराई जाती हैं।

जैसा कि अभी तक आपको SSC Full From In Hindi में पता चल गया होगा अब आपसे कोई एसएससी का फुल फॉर्म पूछेगा तो आप उसे बहुत ही आसानी से बता सकते हैं।


2 एसएससी के सिलेबस को समझें

एसएससी की तैयारी करने से पहले एसएससी के पूरे सिलेबस को समझना बहुत जरूरी है। एसएससी के सिलेबस में गणित मैथ्स रीजनिंग और इंग्लिश और सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर के प्रश्न आते हैं। परीक्षा का समय डेढ़ घंटा होता है और यह डेढ़ घंटा भी बिना तैयारी वालों के लिए जाता है।

क्योंकि एसएससी में क्लास टेंथ और ट्वेल्थ लेवल के आते हैं लेकिन वे थोड़ा घुमा कर दे दिए जाते हैं जिन्हें समझना बहुत ही मुश्किल हो जाता है अगर जो विद्यार्थी लगातार तैयारी कर रहे हैं तो वे एसएससी की एग्जाम को 1 साल के अंतर्गत क्रैक कर सकते हैं।


3 मैथ्स और रिजनिंग को मजबूत करें

अगर जो भी विद्यार्थी एसएससी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अपनी मैथ्स और रिजनिंग को मजबूत करना चाहिए। इसके लिए वे पिछले ओल्ड पेपर को देख सकते हैं और मैथ्स और रिजनिंग की लगातार प्रैक्टिस करते रहे।


4 इंग्लिश भाषा में फोकस करें

इंग्लिश ग्रामर को समझना बहुत ही जरूरी है अगर आप एसएससी की परीक्षा पास करना चाहते हैं ग्रेजुएशन लेवल और ट्वेल्थ लेवल की परीक्षा में इंग्लिश भाषा पूछी जाती है इसके लिए स्टूडेंट ओल्ड पेपर को देख सकते हैं।


5 करंट अफेयर और जीके पर भी फोकस करें

एसएससी में करंट अफेयर और जीके के 25 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जबकि ग्रेजुएशन लेवल में 50 नंबर करंट अफेयर और जीके के होते हैं। अगर आप शुरुआत से ही करंट अवसर पर फोकस करेंगे तो आप बहुत ही आसानी से जीके का पार्ट कवर कर सकते हैं।

अगर आप एसएससी की परीक्षा को पहली बार में ही तरह करना चाहते हैं तो आपको सभी सब्जेक्ट पर समान फोकस करना होगा अगर आपकी इंग्लिश भाषा अच्छी है तो आप मैथ्स और रिजनिंग और जीके में फोकस करें। अगर आप ट्वेल्थ पास मैथमेटिक्स से हुए हैं तो आपको जी के और इंग्लिश भाषा में ज्यादा फोकस करना चाहिए।


6SSC के ओल्ड पेपर का एनालिसिस करें

एसएससी के ओल्ड पेपर का एनालिसिस करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बाद ही आप पैटर्न को अच्छी तरीके से समझ सकते हैं। आप एसएससी के पिछले 10 साल के ओल्ड पेपर का खुद से एनालिसिस कर सकते हैं।


7 फिजिकल रूप से फिट रहें

अगर आप एसएससी जीडी और एसएससी सीपीओ की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पढ़ाई के साथ साथ फिजिकल रूप से और मेडिकल रूप से फिट होना भी बहुत जरूरी है।

SSC के अन्य फुल फॉर्म

भारत में सीबीएससी की परीक्षाएं हर साल आयोजित कराई जाती है जिसे Secondary School Certificate के नाम से जाना जाता है इसलिए स्कूल लेवल में SSC Full Form In Hindi में सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट।



FAQ SSC Full Form In Hindi


SSC CPO Full Form In Hindi

एसएससी सीपीओ का हिंदी फुल फॉर्म सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन है।

  • C Central 

  • P Police

  • O Organization


SSC CGL Ka Full Form In Hindi

एसएससी सीजीएल का हिंदी फुल फॉर्म कम वाइट ग्रेजुएशन लेवल है।


SSC CHSL Full Form In Hindi

एसएससी सीएचएसएल का फुल फॉर्म कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेबल होता है


SSC GD Full Form In Hindi

एसएससी जीडी का हिंदी फुल फॉर्म जनरल ड्यूटी होता है जिसमें आर्मी और सीआरएफ के लिए जवानों को भर्ती करवाया जाता है।


SSC CPO Full Form In Hindi

एसएससी CPO का फुल फॉर्म सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन होता है एसएससी सीपीओ के अंतर्गत लोगों को पुलिस फोर्स के अंतर्गत भर्ती कराया जाता है।


एसएससी का क्या अर्थ होता है?

एसएससी का हिंदी में अर्थ है कर्मचारी चयन आयोग और इंग्लिश में एसएससी का अर्थ है स्टाफ  सिलेक्शन कमिशन।



conclusion

अब आपको scc full form in hindi एसएससी फुल फॉर्म हिंदी में बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर आप इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से अपना विचार दे सकते हैं।