आईपीओ क्या है IPO Kya Hai

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं आईपीओ के बारे में जरूर सुना होगा। यह कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होती है तो उससे पहले कंपनी IPO में अपना शेयर प्राइस निर्धारित करती है।

आई पी ओ का पूरा नाम या फिर आई पी ओ का फुल फॉर्म Initial Public Offer है। कंपनी आईपीओ के सहारे लोगों को अपने शेयर को अलॉट करवाती है।

किसी भी कंपनी को अपने आईपीओ को लाने के लिए सेबी के नियमों का पालन करना पड़ता है अगर वह कंपनी सेबी के नियम का पालन करती है तो कंपनी के 4 दिन का आईपीओ लॉन्च किया जाता है।

कंपनी को अपने आईपीओ को लॉन्च करवाने के लिए के  सेबी के पास कुछ कागज जमा करने पड़ते हैं  इन कागज में कंपनी की इनकम कंपनी के कानूनी कागज  कंपनी का लाइसेंस, आईपीएल से मिलने वाले पैसे इस्तेमाल कहां किया जाएगा आदि की जानकारी अगर सही होती है तो सेबी तभी कंपनी के आईपीओ को लॉन्च करने की अनुमति प्रदान करती है। 

कंपनी का आईपीओ पेश करने का सबसे बड़ा उद्देश्य होता है कि वे मार्केट से अपने व्यापार के लिए पैसा उठाएं और इसके लिए वे IPO की मदत लेते हैं।


आईपीओ में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है?

अगर आप भी किसी कंपनी के आईपीओ में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है डिमैट अकाउंट के जरिए ही आप किसी भी कंपनी के आईपीओ में शेयर को आलोट करवा सकते हैं।


नया आईपीओ कौन सा आ रहा है?

सितंबर अक्टूबर और नवंबर 2021 में हमें शेयर मार्केट में लगाता कई सारी कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होते हुए नजर आए। पेटीएम का आईपीओ नवंबर माह में लॉन्च होने वाला है 15 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक Tarsons Products कंपनी का IPO लांच होने वाला है।22 नवंबर से पेटीएम कंपनी का भी आईपीओ लॉन्च हो सकता है।


10 best shares to buy today

Best share buy today