शुभम गिल का जीवन परिचय Shubhan Gill
Shubhan Gill

Shubhan gill

Biography In Hindi

आज इस आर्टिकल में हम भारतीय क्रिकेटर शुभम गिल के बारे में  चर्चा करने वाले हैं, इस आर्टिकल में आपको शुभम गिल के बारे में  रोचक जानकारियां प्रदान की जाएंगी।



शुभम गिल का Shubhan Gill जीवन परिचय

शुभम गिल भारतीय क्रिकेटर है और इंडियन प्रीमियर लीग में  शुभम गिल  कोलकाता नाइटराइडर्स  की ओर से खेलते हैं।

  • जन्म 8 सितम्बर 1999।

  • जन्म स्थान पंजाब भारत

  • पिता का नाम लखविंदर सिंह।

  • माता का नाम केयर्च गिल।

  • भाई ओर बहन का नाम जानकारी उपलब्ध नहीं है।

  • शुभम गिल की लंबाई 1.78  मीटर है।


नाम

शुभन गिल

पिता का नाम

लखविंदर सिंह

जाति

सिख

होमटाउन

पंजाब मोहाली

रंग

गोरा

हाइट

1.78 मी

निक नेम

शुभी

आईपीएल टीम

केकेआर



शुभम गिल Shubhan Gill का क्रिकेट कैरियर 

शुभम गिल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत  विजय हजारे ट्रॉफी और  रणजी ट्रॉफी से की है, शुभम गिल विजय हजारे ट्रॉफी में  पंजाब की ओर से खेलते हैं। 2019 की  अंडर-19 वर्ल्ड कप में  शुभम जी ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत करी।


Shubhan Gill शुभम गिल का शिक्षा परिचय

शुभम गिल की शिक्षा पंजाब मोहाली से हुई प्रारंभिक शिक्षा से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा पंजाब मोहाली में ही संपन्न हुई है। मानव मंगल स्मार्ट  मोहाली स्कूल से  शुभम गिल की  प्रारंभिक शिक्षा  संपन्न हुई।


Shubhan Gill शुभम गिल का फैमिली परिचय

शुभम गिल के पिता एक किसान है जिनका नाम लखविंदर सिंह है और शुभम गिल एक सिख परिवार से है शुभम गिल को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था वह अपने पिता के साथ खेतों में क्रिकेट खेला करते थे, शुभम गिल अपने क्रिकेट कैरियर के लिए बहन और पिता को क्रेडिट देते हैं।


Shubhan Gill शुभम गिल के क्रिकेट करियर की शुरुआत

जब शुभम गिल मात्र  10 वर्ष की आयु के थे, तब यह अपने पिता के साथ में पंजाब की खेतों में क्रिकेट खेला करते थे, बचपन से ही इन्हें क्रिकेट का बहुत शौक था। शुभम गिल के पिता ने  मोहाली में घर ले लिया था और घर  के सामने एक क्रिकेट स्टेडियम था और इस स्टेडियम में शुभम गिल ने  एडमिशन ले लिया और क्रिकेट की प्रैक्टिस  शुरू कर दी।  शुभम की स्कूल के समय से क्रिकेट खेलते हैं।


Shubhan Gill की राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

शुभम गिल शानदार बल्लेबाजी करते है, और पंजाब की अंडर 16 टीम में और बाद में इनका  पंजाब की अंडर-19  टीम में सिलेक्शन हो गया। शुभम गिल ने कहा है कि वे harbhajan singh और yuvraj singh से बहुत प्रभावित है।

शुभम गिल ने पहला मैच  हरभजन सिंह की कप्तानी में  खेला  था और मात्र 11 रन बनाकर  शुभम जी आउट हो गए थे। रणजी ट्रॉफी के पहले मैच में  शुभम गेंद में 63 रन की पारी खेली थी, और यह इनका पहला राष्ट्रीय अर्धशतक था।


Shubhan Gill की अंतरराष्ट्रीय  कैरियर की शुरुआत

शुभम गिल ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत  अंडर-19 विश्व कप से की है।

2018 के अंडर-19  क्रिकेट विश्व कप में  शुभम गिनने शानदार पारियां खेली थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभम गिल ने  63 रन बनाए और  जिंबाब्वे के खिलाफ 90 रन नाबाद रहे।

 शुभम गिल ने अंडर-19 विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन दिया था,जिसके कारण उनका आईपीएल ओर इंडियन टीम के लिए चयन हुआ



Shubhan Gill शुभम गिल का आईपीएल करियर

2018 में  अंडर-19 विश्व कप खेलने के बाद  शुभम गिल को 1करोड़ रुपए में  शाहरुख खान की टीम  कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया था तब से लेकर  2021 तक  शुभम गिल  आईपीएल में कोलकाता टीम से खेल रहे हैं।