हमारे शरीर में खून की मात्रा बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्या आपको इस बात की जानकारी है कि 1 यूनिट में कितना खून होता है, 1 unit blood ml,

अगर आप कभी  खून डोनेट करने जाएंगे तो आप वहां देखेंगे कि खून blood को लीटर में नहीं नापते है, ब्लड  खून की मात्रा को हमेशा  यूनिट में मापा जाता है।

1unit mai kitna blood hota hai
1unit mai kitna blood hota hai



1 यूनिट में ब्लड की मात्रा

एक यूनिट में लगभग 450 के मिलीलीटर के बराबर ब्लड की मात्रा होती है। हमारे शरीर में लगभग  6 से 7 लीटर ब्लड  खून की मात्रा उपस्थित होती है।


खून कब डोनेट करना चाहिए?

भारत में हर साल  लाखों एक्सीडेंट होते हैं, जिसमें खून की कमी से आधे लोगों की मौत हो जाती है, इसलिए भारत में खून डोनेट करने को बढ़ावा दिया जा रहा है।

जून को ब्लड  डोनेशन दिवस मनाया जाता है।

हर साल लाखों भारतीय खून डोनेट करके लाखों लोगों की जान बचाते हैं।



ब्लड कौन-कौन डोनेट कर सकता है

18 वर्ष के बाद सभी लोग खून डोनेट कर सकते हैं, खून डोनेट करने वाले व्यक्ति का वजन  45 किलो से ज्यादा होने चाहिए।  डोनेट करने से पहले कुछ टेस्ट के लिए जाते हैं उसके बाद ही खून डोनेट किया जाता है।

खून डोनेट करने से पहले  जूस पिया जाता है और कुछ फल खाए जाते हैं।


खून डोनेट करने के लिए बाद क्या करना चाहिए

अगर आप कभी भी खून डोनेट करते हैं तो  आपके शरीर से 1 एक यूनिट  खून की मात्रा कम हो जाती है, खून की रिकवरी करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा  पानी पीना चाहिए और  फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।


शरीर में की मात्रा बढ़ाने वाले फल और सब्जियों के नाम

अगर आप  ब्लड डोनेट करने के बाद  अपने शरीर में तेजी से खून की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आप इन सभी सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं।

तरबूज

सेब

पपीता

आम

हरी सब्जी

टमाटर

चुकंदर

गाजर


अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में आपको ब्लड खून के  बारे में जानकारियां दी गई है। यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा।