NCC ka full form kya hai 


भारत में स्कूल और कॉलेज में एनसीसी का बड़ा महत्व है, 10 th  पास करने के बाद  बहुत से बच्चे एनसीसी का चुनाव करते है। NCC में  ऐसे विद्यार्थी प्रवेश करते हैं   जिन्हें नौसेना वायुसेना और थलसेना में भर्ती होना होता है।  देश की आजादी के बाद सैनिकों की कमी देखी गई इस कमी को दूर करने के लिए  पंडित हृदयनाथ कुंजरू ने  अपने विचार रखते हुए  भारत में एक नेशनल  सैनिक छात्र संगठन  के निर्माण की बात कही।  16 अप्रैल 1948 में NCC की  स्थापना की गई।  उस समय NCC में  कुल  20000 छात्र भी शामिल हुए वर्तमान समय में इसकी संख्या बढ़ाकर 13 लाख से ऊपर पहुंच गई है।  



NCC ka full form kya hai, NCC full form in hindi, NCC के क्या क्या फायदे है, NCC कितने प्रकार की होती है, NCC कितने साल की होती है  सभी की जानकारी  आपको इस पोस्ट में दी जाएगी।

NCC kya hai?

एनसीसी एक  स्कूली सैनिक संगठन है, इसमें छात्रों को  सैनिकों के बारे में, और  सैनिक  के रूप में ट्रेनिंग दी जाती है।  एनसीसी एक प्रकार से अनुशासन  संगठन है, इसमें सभी विद्यार्थियों को अनुशासन में रहना पड़ता है, अगर एनसीसी का कोई भी विद्यार्थी अनुशासनहीनता करता है तो उसको सजा दी जाती है।  एनसीसी कैडेट के बीच एकता होती है  और एनसीसी में  समय का बड़ा महत्व माना जाता है।

NCC ka full form in hindi

NCC ka hindi full form National Cadet Corps hai।  एनसीसी का हिंदी फुल फॉर्म  नेशनल कैडेट कोर है।  अगर आप किसी  गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं  आपसे जरूर एनसीसी का फुल फॉर्म  पूछा जाएगा।

 NCC एनसीसी की  स्थापना कब और किसने की?

देश के आजाद होने के बाद  1948 में  नेशनल कैडेट कोर स्थापना हुई।  एनसीसी की स्थापना पंडित  हृदय लाल कुंजरू के प्रयास से हुई  इन्होंने ही भारत सरकार को सुझाव दिया था  कि भारत में एक युवा सैनिक संगठन होना चाहिए।

NCC एनसीसी कितने प्रकार की होती है?

भारत में, थल सेना, वायु सेना, जल सेना  है, अधिकतर स्कूल और कॉलेज में नेवी NCC और आर्मी NCC होती है   लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं  जहां  नेवी, आर्मी, वायु तीनों प्रकार की एनसीसी है।

NCC में  एडमिशन कैसे ले

एनसीसी में एडमिशन लेने के लिए  आप एनसीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

स्कूल एनसीसी में  हफ्ते में दो-तीन दिन क्लास लगती है, लेकिन कॉलेज एनसीसी में  हफ्ते में 4 दिन क्लास  लगती है।  स्कूल में एनसीसी  2 साल की होती है, और सी सर्टिफिकेट लेने के लिए कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ता है  एडमिशन के दौरान फिजिकल टेस्ट भी होता है  सीसीसी सर्टिफिकेट के  लेने के लिए  एनसीसी की 40 दिन की क्लास  और सी सर्टिफिकेट की  परीक्षा देनी पड़ती है।  परीक्षा में ए ग्रेड बी ग्रेड और सिगरेट का सिस्टम होता है।

एनसीसी का मोटो क्या है?

एनसीसी का मोटो एकता और अनुशासन है। एनसीसी में सभी क्रेडिट को अनुशासन में रहना होता है और आपस में एकता बनानी होती है।

एनसीसी में अनुशासन का मतलब  हर एक काम  समय से होना। अपने सीनियर की  रिस्पेक्ट करना, भारत में  सभी धर्मों में एकता है उसी प्रकार की एमसीसी में  छात्रों को एकता का पाठ पढ़ाया जाता है।  अनुशासन और एकता को  एनसीसी का मोटो  1980 में केंद्रीय सलाहकार समिति की  बैठक का आयोजन किया गया था जिसके दौरान ही NCC का मोटो  एकता और अनुशासन रखा गया।

NCC ke  क्या-क्या फायदे हैं?

एनसीसी के बहुत सारे फायदे हैं जैसे

1  गवर्नमेंट जॉब

एनसीसी का सबसे बड़ा फायदा गवर्नमेंट जॉब में मिलता है, अगर आप आर्मी या नेवी में  भर्ती होना चाहते हैं तो एनसीसी में  आपको पूरी ट्रेनिंग दी जाती है।  आपके पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट है तो  गवर्नमेंट जॉब में आपको 15 नंबर एक्स्ट्रा मिलते हैं।  आर्मी में एनसीसी वालों की  स्पेशल एंट्री की जाती है।

2  अनुशासन

एनसीसी में रहकर  छात्रों में अनुशासन की भावना जागृत हो जाती है, और जो उनके पूरे जीवन में काम आती है।  अनुशासन के बिना जीवन अधूरा सा है।

3 फिटनेस

एनसीसी का एक यह भी फायदा है कि एनसीसी में  छात्रों को  फिटनेस के  बारे में बताया जाता है और उन्हें फिटनेस की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

NCC में  समय-समय पर सैनिक कैंप कराए जाते हैं।


NCC का  मुख्य उद्देश्य क्या है?

NCC का  मुख्य उद्देश्य  विद्यार्थियों को सैनिक के बारे में   और उन्हें सेना में भर्ती करने के लिए  प्रोत्साहित करना है। देश की सेवा के लिए  युवा को हमेशा तत्पर बनाना भी  एनसीसी का मुख्य कर्तव्य है।


Conculasion

इस आर्टिकल में आपको  NCC full form in hindi और NCC के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। 

आशा करते है कि ये आर्टिकल आपके बहुत काम आया हो।

BCCI ka full form kya hai

ICC ka full form kya hai

IPL ka full form kya hai