हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि LIC Online Payment Kaise Kare , दोस्तों यदि आप भी LIC Ki Online Payment करना चाहते है और आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जान जाएंगे की LIC Ka Online Payment Kaise Kare तथा LIC Premium Online Kaise Jama Kare इस पोस्ट के माध्यम से आज आप यह जानेंगे। हम आपको यह बहुत ही सरल भाषा में समझाएँगे।

LIC हमारे देश की सबसे प्रसिद्ध Policy Company है। यह कंपनी  भारत के लोगों को अलग-अलग प्रकार के बीमा प्रदान करती है। आज के समय में हम जब भी Insurance Policy का नाम सुनते है तो सबसे पहले हमारे जहन में LIC Policy का नाम ही आता है। LIC के बहुत से अच्छे-अच्छे Plans उपलब्ध है जिसका आप बहुत ही लाभ प्राप्त कर सकते है।


LIC Online Payment Kaise Kare

दोस्तों इस website पर resister करके LIC Online payment करने का तरीका बहुत ही आसान है। नीचे मेरे द्वारा कुछ स्टेप्स आपको बताऊंगी उन्हें आप स्टेप्स से आप Licके portal पर रजिस्टर भी हो सकते है:


Go To Website

दोस्तों सबसे पहले आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट LICindia.In पर जाना है।


Tap On New User

अब आपके सामने 2 ऑप्शन खुल कर जाएंगे उसमें से आपको New User के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Enter Your Details

New User के ऑप्शन पर Clickकरने के बाद आपके सामने एक New Page ओपन होगा जिसमें आपको अपनी जानकारीदेनी  है:


Policy Number – इस ऑप्शन में आपको अपना Policyका  Number भरना है।

Installment Amount – फिर आपको इस ऑप्शन में आपकी Installment Amount जितनी भी है है वह भरनी है।

Date Of Birth ऑप्शन में आप  अपनी जन्म दिनांक भरे।

Aadhar Card Number – इस ऑप्शन में आप अपना आधार कार्ड का  12 अंकों  का नंबर भरे।

Pan Card Number – अब इस ऑप्शन में पैन कार्ड का  10 अंकों का नंबर भरे।

Email Id – अब आप अपनी Email आईडी यहां पर डालें।

Gender – अब Gender के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

Tap On Proceed

अब आपकी सभी जानकारी को सही तरीके से भरने के बाद Authorization And Acceptance की Line को एक बार अच्छे से पढ़ ले और फिर ठीक उसके सामने दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक करे।

Proceed Button पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आप LIC की ऑफिशियल वेबसाइट मैं Login हो जाएँगे। इस प्रकार से आप LIC पर Register हो सकते है और अपनी एलआईसी की पेमेंट ऑनलाइन भीकर सकते है।


Online LIC Premium Kaise Bhare

रजिस्टर करने के पश्चात आप इसका Online Premium भर सकते है चलिए दोस्तों जानते है Online Premium भरने का सही तरीका:


Go To Website

सबसे पहले आप इसकी ऑफीशियल वेबसाइट LICindia.In को अपने फोन या लैपटॉप में ओपन करे जिसमें भी आप यह वेबसाइट ओपन करना चाहते हैं।

Tap On Online Payment

जो Page Open होगा उसके Right Side में LIConline Service Portal में कुछ Option दिखेंगे उसमें से Online Payment के Option पर Click करे।

Tap On Through Customer Portal

अब New Page Open होगा उसमें Through Customer Portal के Option पर Click करे।

Enter Your Details

आपको इस ऑप्शन में अपनी Details डालनी है:

Select Role अब अपने Role को सिलेक्ट करे।

User Id/ Mobile Number इस ऑप्शन में अपनी यूजर आईडी और मोबाइल नंबर Enter करे।

Password – अब इस ऑप्शन में अपना वह पासवर्ड Enter करे जो आपने रखा है।

Date Of Birth अपनी डेट ऑफ बर्थ यहां भरे।

Sign In अब Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने अकाउंट में आप आसानी से रजिस्टर हो सकते है।



Tap On Online Payments

Log In होने पर आपको आपकी सारी Enrolled Policies दिख जाएंगी। इसमें आपको Payment करने का Option मिलेगा तो Online Payments पर Click करे।


Tap On Policy Premium Due

अब आपकी जो भी Policy Premium Due है उस पर क्लिक कर दे।


Click Pay Renewal Premium/ Revival

दोस्तों जब आप Pay Renewal Premium/ Revival के ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आप फिर LIC Payment Gateway Page के ऊपर Redirect हो जाएँगे।


Select Net Banking

अब आप Net Banking, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में से किसी एक Option को सिलेक्ट करे।


Enter Card Details

net banking और card की details को भी enter करे तथा submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दिजिए इस तरह से आप login करके online lic payment भी कर सकते है जो की बहुत ही आसान है।


LIC Ka Online Payment Kaise Kare


दोस्तों अगर आप Online LIC Payment करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि इसके लिए बहुत तरीके हैं जैसे कि आप पेटीएम के माध्यम से भी एलआईसी की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं


  • इसके अतिरिक्त गूगल पर से भी आप पेमेंट कर सकते हैं दोस्तों इन दोनों से आप बहुत ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं हम आपको तरीका भी बता देते हैं कि आपको पेमेंट GooglePay के माध्यम से कैसे करनी है :-

  • दोस्तों सबसे पहले आप गूगल पर एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लें इसके बाद आपको इसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक कर ले बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आपका आप बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर के साथ भी लिंक होना चाहिए।

  •  आप इस एप्लीकेशन को ओपन कीजिए इसके बाद इस एप्लीकेशन में जब आप नीचे की तरफ जाएंगे तो आपको एलआईसी के नाम से एक ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर जाएगा उसमें आपको Policy Number डालना है फिर आपके सामने आपका नाम और पॉलिसी खुलकर जाएगी और उसके नीचे आपको एक Pay का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है फिर आपको बैंक अकाउंट लेफ्ट करना है और Pay कर देना है।

अन्तिम शब्द

हम आशा करते हैं कि आपको  यह पोस्ट  LIC Payment Kaise Kare बहुत ही पसंद आई होगी दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपने आप को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है, और हमने आपको अच्छे से समझाया है कि आप LIC Online Payment Kaise Kare दोस्तों अगर आपको मारिया को लाभदायक लगी हो, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताना इसके अतिरिक्त अगर आपका कोई प्रश्न है तो वह भी आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। धन्यवाद