टॉप 11 आइडिया गांव में बिजनेस करने के


गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए

भारत में आधी से ज्यादा आबादी गांव में रहती है बहुत से लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि  गांव में कौन-कौन सा बिजनेस हो सकता है।  कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि  बिजनेस से शहरों में किया जाता है।  ऐसा बिल्कुल नहीं है आप बिजनेस को गांव में रहकर भी किया जा सकता है।  आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसे आइडिया के बारे में बताएंगे।

गांव में कोन सा बिजनेस शुरू करें
गांव में कोन सा बिजनेस शुरू करें


गांव में कौन-कौन से बिजनेस कर सकते हैं।

आज हम जिस दुनिया में है  उसकी टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से बढ़ती है कि अब बिजनेस करना बहुत आसान हो गया है।  अब हम गांव में रहकर भी अपनी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  थोड़ा बहुत पैसे इन्वेस्टमेंट करके अपना अच्छा खासा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

पहले से गांव में बिजनेस करने में बहुत समस्या आती थी  जैसे

गांव में कोन सा बिजनेस शुरू करें
गांव में कोन सा बिजनेस शुरू करें

   सड़क की समस्या, नेटवर्क समस्या, एजुकेशन समस्या आदि ।  लेकिन अब इन सभी समस्याओं का समाधान हो गया है अब हम गांव में रहकर आराम से बिजनेस कर सकते हैं।


 गांव में बिजनेस आइडिया 

टॉप 11 आइडिया गांव में बिजनेस करने के

मछली पालन का बिजनेस

अगर आप गांव में रहते हैं तो  मछली पालन का बिजनेस आराम से कर सकते हैं।  इस बिजनेस के लिए सरकार भी थोड़ा बहुत सहायता करती है ।आप अपने घर के आस-पास  छोटी सी तलाब बनाकर  उसमें मछली पाल सकते हैं और उसे मार्केट में जाकर अच्छे दाम में  सेल कर सकते हैं।  यह बिजनेस आइडिया भी गांव के लिए सबसे अच्छा है।

मुर्गी और  बकरी पालन का बिजनेस

हमारी पूरे भारत में  मटन और चिकन की पूरी तरह से डिमांड रहती है और इस मांग को पूरा करने वाले  बहुत कम लोग हैं जो लोग गांव में रहते हैं।  इस बिजनेस को  गांव में रहकर आराम से कर सकते हैं।  इस बिजनेस के लिए ब्लॉक द्वारा भी सहायता दी की जाती है।  सरकार द्वारा मुर्गी के छोटे बच्चे  उपलब्ध कराए जाते हैं बहुत ही कम दामों में।  इसमें बहुत फायदा है  आप मटन और  चिकन के साथ अंडे का भी बिजनेस कर सकते हैं।  घर में पाली गई मुर्गी के अंडे की  मार्केट में ज्यादा डिमांड रहती है।  आप मुर्गी और बकरी का  बीमा भी करा सकते हैं।  अगर आपकी बिजनेस में कोई नुकसान होता है तो उसकी आधी भरपाई सरकार कर सकती है।  पशु अस्पताल से  कुछ लोगों को बकरियां फ्री में भी दी जाती हैं।  आप इस बिजनेस की शुरुआत करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह बिजनेस आइडिया भी  गांव में बिजनेस करने के लिए  बेस्ट है।

हल्दी  पाउडर का बिजनेस

बाजार में हल्दी की कीमत  बहुत ज्यादा है और भारत से हल्दी को दूसरे देशों में भी निर्यात किया जाता है।  हल्दी की बिजनेस करने के लिए  जगह और खाद्य की आवश्यकता पड़ती है।  गांव में दोनों चीजें आराम से मिल जाती है।  अगर आप गांव में रहते हैं तो  हल्दी का  बिजनेस  गांव में आराम से कर सकते हैं।  बहुत से लोग  गांव में इस बिजनेस को कर रहे हैं।


साइबर कैफे

अगर आपके गांव में कोई भी साइबर कैफे नहीं है तो  आप अपने गांव में साइबर खोल सकते हैं।  आप साइबर कैफे में बच्चों को कंप्यूटर, फोटोस्टेट,  ऑनलाइन फॉर्म, ऑनलाइन फीस पे  आदि  काम कर सकते हैं।


होटल

अगर आपका गांव ऐसी अच्छी जगह में है  जहां पर कुछ टूरिस्ट प्लेस है या फिर  नेचुरल जगह पर बसा हुआ है तो आप वहां पर एक होटल भी खोल सकते हैं।  बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो  नेचुरल  प्लेस में रहना पसंद करते हैं  या फिर वे  राज्य या गांव का संस्कृति  को जानना चाहते हैं।


अखरोट का बिजनेस

अगर आप इस बिजनेस को गांव में रहकर करते हैं तो  आपको इसमें बहुत मुनाफा हो सकता है इसमें किसी भी प्रकार का इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है अगर इन्वेस्ट करना भी पड़ेगा तो  कुछ ही पैसों का।  अखरोट की डिमांड मार्केट में बहुत रहती है और रेट भी अच्छा खासा मिलता है। 


फूलों की खेती

अगर आप गांव में रहते हैं तो आप फूलों की खेती का बिजनेस आराम से कर सकते हैं इसके लिए  राष्ट्रीय उद्यान  भी मदद करता है।  आप अपने खेतों में पॉलीहाउस लगाकर  फूलों की खेती करना शुरू कर सकते हैं।  गांव में इस प्रकार का बिजनेस  काफी चलता है क्योंकि फूलों की डिमांड  हमेशा रहती है। 


अचार पापड़ का बिजनेस

आप गांव में रहकर  आराम से अचार पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  आप इस बिजनेस की शुरुआत थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्टमेंट करके कर सकते हैं।  गांव में अचार पापड़ का बिजनेस  अच्छा माना जाता है। 


कॉस्मेटिक की दुकान

आप अपने गांव में कॉस्मेटिक की दुकान खोल सकते हैं आप इस बिजनेस की शुरुआत थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करके करते हैं।  कॉस्मेटिक की दुकान  गांव में बहुत चल जाती है।

10 मोटर सर्विस

गांव में रहकर  गाड़ी को सही करने का बिजनेस भी  शुरू सकते हैं।  क्योंकि गांव में मोटर सर्विस देने वाली  दुकाने बहुत कम देखने के लिए मिलती है।  आप इस बिजनेस की शुरुआत गांव में भी कर सकते हैं।


11   गिलोय का बिजनेस

गिलोय एक औषधि पौधा है। अगर आप इसका बिजनेस करना चाहते हैं तो  गांव में रहकर आराम से कर सकते हैं।  मार्केट में गिलोय की बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गई है।

आप गिलोय का उत्पादन गांव में रहकर आराम से कर सकते हैं और आप इस बिजनेस को ऑनलाइन भी खड़ा कर सकते हैं। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट  में  आपकी बिजनेस को ऑनलाइन लाने में  आपकी मदद कर सकती है।


आप इन सभी आइडिया को अपनाकर  गांव में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


गांव के बिजनेस को ऑनलाइन कैसे लाएं

2021 में हम टेक्नोलॉजी  से पूरी तरह विकसित हो गई हैं।  आज हम कहीं से भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन मिला सकते हैं।  गांव की बिजनेस हम फ्लिपकार्ट या  ऐमेज़ॉन  ऑनलाइन प्रोडक्ट कंपनी के जरिए  ऑनलाइन ला सकते हैं।  इसके जरिए हम अपने बिजनेस को ग्रो ही कर सकते हैं।  फ्लिपकार्ट और अमेजॉन  हमारे प्रोडक्ट को खरीद लिखता है और उसे अपने कस्टमर को सप्लाई भी कर देता है  आप   गांव के बिजनेस ऑनलाइन  आसानी से  ला सकते हैं।

Agar aap business se related fresh ideas pana chahte hain to kripya bilkulfree pe visit kare jahan aapko business se related har tarah ki jaankari bilkul free me uplabdh karai jaati hai..

Bilkulfree in