Ticker

6/recent/ticker-posts

YouTube se paise kaise kamaye 2021 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2022

youtube se paise kaise kamaye hindi mai यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए


हेलो दोस्तों  इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं उसके बारे में बताएंगे  हजारों लाखों लोग से  यूट्यूब से घर बैठे  लाखों रुपए कमा रहे हैं।अगर आप भी यूट्यूब से  घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो  यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।  इस आर्टिकल में आपको स्टेप वाइज बताया जाएगा कि आप यूट्यूब से पैसे किस प्रकार काम आ सकते हैं।

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत आसान है पर  ऐसा कुछ नहीं है  अगर आपने यूट्यूब से पैसे कमाने की सोची है तो आपको इसके लिए मेहनत तो करनी पड़ेगी  क्योंकि बिना मेहनत के कुछ नहीं होता है।




1 Youtube क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब एक सोशल मीडिया है  जहां लोग  अपनी वीडियो के तहत  अपने विचार  दुनिया के सामने रखते हैं।  यूट्यूब में हर एक लैंग्वेज में वीडियो बनाई जा सकती है। ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको सभी टॉपिक का कंटेंट वीडियो फॉर्मेट में मिलेगा।



यूट्यूब भारत में एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें कई बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान किया हुआ है और आज यहां पर गांव का इंसान भी यूट्यूब के माध्यम से लाखों रुपए अपने गांव में रहकर कमा रहे हैं। आज के समय में यूट्यूब में कई भारतीयों को करोड़पति बनाया है।


यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005 में कैलिफोर्निया में हुई youtube के संस्थापक  स्टीव चेन, जावेद करीम और चाड हर्ले ने है।  2006 में  यूट्यूब को  गूगल ने खरीद लिया।  यूट्यूब पर एक वीडियो बनाने वाला होता है दूसरा इंसान  उस वीडियो को देखने वाला।



यूट्यूब ऐसा  प्लेटफार्म है जहां शिक्षा से लेकर  हर एक विषय की  वीडियो अपलोड की जाती है  दुनिया के सभी देश यूट्यूब से पूरी तरह जुड़ गए है  क्योंकि यूट्यूब एक फ्री  प्लेटफार्म है।  आज हर कोई यूट्यूब पर आकर  अपना टैलेंट दिखा रहा है।  यूट्यूब पर वीडियो बनाना बहुत आसान काम है।

2 यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाएं


यूट्यूब पर  अकाउंट बनाना बहुत सरल है।  हर किसी के फोन में यूट्यूब पहले से होता है  उसे अपडेट करने की जरूरत होती है।  आपकी ईमेल आईडी से ही  आपका अकाउंट बन जाता है।  जब तक आप  अपने  फोन पर  ईमेल आईडी से आप लॉग इन नहीं होते हैं।  तब तक आप यूट्यूब पर  कोई भी वीडियो नहीं देख सकते।



आप अपनी एक ईमेल आईडी बना सकते हैं और उसे अपने फोन में  लॉगइन कर सकते हैं।  उसके बाद आप यूट्यूब पर  वीडियो देख सकते हैं।  यह  जानकारी उन लोगों के लिए है  जिन्हें वीडियो देखनी है  लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं यूट्यूब पर  वीडियोस अपलोड करना चाहते हैं।  उन्हें यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए एक चैनल बनाना होगा।


3  यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं।


यूट्यूब पर चैनल बनाना भी बहुत आसान है नीचे दिए गए स्टेप के द्वारा आप अपना यूट्यूब पर चैनल बना सकते है।


1आप जिस आईडी से यूट्यूब पर लॉगिन है आप उससे अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। 



2 यूट्यूब चैनल बनाते समय आपको  अपने फोन नंबर से  यूट्यूब चैनल को वेरीफाई करना होगा।  



3चैनल बनाने के बाद  आपको यूट्यूब  स्टूडियो ऐप को भी  डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा आपके यूट्यूब चैनल की  और वीडियो की  पूरी जानकारी दी जाएगी। 



4 हमेशा यूट्यूब चैनल बनाते समय  आपको अपने मोबाइल को  डैशबोर्ड वर्जन ऑन रखना होगा।  यूट्यूब चैनल बनाने में  मोबाइल से ज्यादा मदद मिलती है।


 यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आप  यूट्यूब पर अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हैं।



 4 यूट्यूब चैनल किस विषय पर बनाएं


यूट्यूब चैनल बनाने के बाद  सबसे बड़ा सवाल यह  आता है  कि यूट्यूब चैनल पर  किस विषय पर फोटो अपलोड करें। जानकारी के लिए बता दें  आपको  जिस विषय की  ज्यादा जानकारी है  उस विषय पर ही अपना यूट्यूब चैनल बनाएं।  जैसे  एजुकेशन, हेल्थ, गेम्स, कुकिंग, ब्यूटी, मूवी रिव्यू, टेक्नोलॉजी, मोबाइल रिव्यू, आदि ऐसे विषय हैं  जिन पर आप अपना चैनल बना सकते हैं। बहुत से लोग तीन nich में  अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और  उसी nich पर  वीडियो अपलोड करते हैं।



यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय  बहुत सी बातों का ध्यान देना पड़ता है जैसे 



1 Youtube thumbnail 



2 वीडियो बैकग्राउंड आवाज इन सब का  यूट्यूब वीडियो में  महत्वपूर्ण रोल रहता है।



3  वीडियो में डिस्क्रिप्शन और टाइटल का  होना जरूरी है। इनके बिना वीडियो अधूरी रहती है।



ध्यान रहे कि  यूट्यूब में  वीडियो  से कॉपी पेस्ट ना करें  ऐसा करने से आपके ऊपर कॉपीराइट आ सकता है क्योंकि यह यूट्यूब पॉलिसी के खिलाफ है।

5 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ( YouTube se paise kaise kamaye)


यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद  आपको यूट्यूब की कुछ पॉलिसी को फॉलो करना होगा जैसे 



1   आपकी यूट्यूब चैनल पर  4000 वॉच टाइम  पूरी होनी चाहिए ।



2  यूट्यूब चैनल पर  1000 सब्सक्राइब  पूरे होने चाहिए।



3  कोई भी कॉपीराइट क्लेम ना हो आपके यूट्यूब चैनल पर।


4 अगर आप इन सब पॉलिसी को पूरा करते हैं तो  आपका यूट्यूब  चैनल मोनॉटाइज हो जाएगा और फिर आप अपनी यूट्यूब चैनल से  गूगल एड्स  के द्वारा  पैसे कमा सकते हैं। 



5 आपकी यूट्यूब वीडियो पर जितने  गूगल एड्स  लगेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी। यूट्यूब वीडियो से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो  वीडियो की क्वालिटी भी  उतनी ही अच्छी होनी चाहिए।


Also Red

Top paise kamane wale app

WhatsApp se paise kamane ka tarika

Instagram app se paise kaise kamaye

starmaker app se paise kaise kamaye

online paise kamane ka tarika

YouTube app se paise kaise kamaye

Facebook App se paise kaise kamaye

Paytm app se paise kaise kamaye

Dhani App se paise kaise kamaye

Telegram App se paise kaise kamaye

यूट्यूब में किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं YouTube se paise kaise kamaye 2021


यूट्यूब में  पैसे कमाने के  बहुत सारे तरीके हैं जैसे


1  यूट्यूब चैनल गूगल एड्स से मोनेटाइज करा कर


शुरुआत में सभी लोग यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए गूगल एड्स का प्रयोग करते हैं क्योंकि पहला यूट्यूब चैनल से पहले कमाने का साधन गूगल एड्स है क्योंकि और सबसे बड़ा ऐड नेटवर्क है। गूगल एड्स से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के लिए आपके चैनल में 4000 वॉच टाइमिंग और 1000 सब्सक्राइबर्स होनी चाहिए और आपका चैनल गूगल एड्स की पॉलिसी के खिलाफ ना हो।

2 यूट्यूब चैनल पर एफिलिएट मार्केटिंग करके

बहुत से लोग अपने यूट्यूब चैनल पर अमेजॉन फ्लिपकार्ट,  अन्य कंपनियों की  एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं।  जैसे  कुछ लोग  एजुकेशन में बुक की  एफिलिएट मार्केटिंग,  टेक्नोलॉजी में  मोबाइल और  लैपटॉप,  हेल्थ और फिटनेस में  प्रोडक्ट मार्केटिंग,  और यूट्यूब वीडियो में  माइक की  एफिलिएट मार्केटिंग  करके  यूट्यूब से पैसे कमा लेते हैं। अगर आपका टेक्निकल चैनल है तो आप यहां पर मोबाइल के एफिलिएट लिंक अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे सकते हैं और कमेंट में पिन कर सकते हैं इसके बाद आपके सब्सक्राइबर इस लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

3   कोर्स सेल करके YouTube se paise kaise kamaye 

बहुत से लोग अपने यूट्यूब चैनल पर  एजुकेशन कोर्स, यूट्यूब वीडियो  कोर्स,   एफिलिएट ओर  डिजिटल मार्केटिंग कोर्स, सेल कर के पैसे कमा लेते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे एजुकेशन क्रेटर है जो अपने कोर्स को हाई रेट में सेल करते हैं इसके अलावा वे लोग पीडीएफ को भी ₹15 तक सेल करते हैं और बहुत सारे ऐसे डिजिटल मार्केटर भी है जो अपनी डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को सेल करते हैं। अगर आपका भी कोई ऐसा एजुकेशन चैनल है तो आप भी कोर्स बनाकर सेल कर सकते हैं।

3 वेबसाइट और यूट्यूब चैनल प्रमोट करके

बहुत से लोग अपने यूट्यूब चैनल पर  दूसरों की वेबसाइट और उनका यूट्यूब चैनल प्रमोट करके अच्छे खासे पैसे कमाते है। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर है और आपकी कम्युनिटी यूट्यूब पर बहुत स्ट्रॉन्ग है तो आप यहां पर खुद का यूट्यूब चैनल तथा दूसरों का यूट्यूब चैनल प्रमोट कर सकते हैं बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपना यूट्यूब चैनल प्रमोट करने के लिए अच्छे खासे पैसे देते हैं।


4 इंस्टाग्राम अकाउंट और  फेसबुक अकाउंट  प्रमोट करके YouTube se paise kamaye

आपने अधिकतर लोगों को देखा होगा कि वे  दूसरों का इंस्टाग्राम अकाउंट और फेसबुक अकाउंट को प्रमोट करते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया भी काफी बड़ा प्लेटफार्म है और अधिकतर लोग सोशल मीडिया में फॉलो वर बढ़ाने के लिए यूट्यूबर का सहारा लेते हैं क्योंकि बहुत सारे ऐसे यूट्यूब क्रेटर है जो दूसरों के इंस्टाग्राम और फेसबुक को प्रमोट करते हैं।

5 एंड्राइड ऐप को  वीडियो के माध्यम से  प्रमोट  करना। YouTube se paise kaise kamaye

अधिकतर लोग  अपने यूट्यूब चैनल पर  ट्रेडिंग एप को   प्रमोट करते हैं और उनसे अच्छा खासा  पैसा चार्ज कर लेते हैं। बहुत सारी बड़ी बड़ी कंपनी है जो आज के समय में यूट्यूब के माध्यम से अपने एप्लीकेशन को प्रमोट कर रही हैं आपने बहुत बार यूट्यूब वीडियो में कैशकरो एप्लीकेशन का प्रमोशन देखा होगा अगर आपका भी यूट्यूब चैनल है तो आप भी ऐसे एप्लीकेशन को प्रमोट कर सकते हैं और इसके बदले आपको काफी अच्छा पैसा मिलेगा।

6 वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए

आज के समय में काफी यूट्यूब पर अपनी वेबसाइट बनाकर यूट्यूब के जरिए ट्रैफिक भेजकर गूगल ऐड की मदद से वेबसाइट से पैसा कमा रहे हैं। अगर आपका कोई गेमिंग चैनल है या फिर फाइनेंस से रिलेटेड या फिर आपका कोई एजुकेशन चैनल है तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और आप दूसरों की वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर भी पैसा कमा सकते हैं।


यूट्यूब  चैनल  से कमाए गए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में  कैसे ट्रांसफर करें YouTube se paise kaise kamaye 2021


यूट्यूब से  की गई कमाई को अपने बैंक में ट्रांसफर  करना बहुत आसान है।  जब आप अपना चैनल  मोनोटाइज  कराते हैं उस के बाद आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाना पड़ता है। गूगल एड्स वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको $10 के बाद पिन वेरीफाई करना होता है और तीन वेरीफाई करने के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना आवश्यक है और साथ-साथ आपको बैंक अकाउंट भी ऐड करने की आवश्यकता होगी। पिन को वेरीफाई करने के बाद जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते है तो आप उन्हें  अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। गूगल ads से लगभग 15 दिन के अंदर पैसा बैंक अकाउंट के अंदर आता है।

YouTube App se kitna paise kama skte hai ?

यूट्यूब से 1 दिन में आप अपनी वीडियो गेम के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। आपकी एक वीडियो में 1000 व्यू आते हैं तो आप $1 कमाएंगे और 10,000 व्यू आएंगे तो $10 बनेंगे। आप यूट्यूब में 1 दिन में व्यू के हिसाब से लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और यह बात आपके वीडियो के ऊपर निर्भर करती है कि आप के वीडियो व्यू कितने आ रहे हैं। आप यहां पर मिलियन में व्यू  लाकर महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। 



youtube se paise kaise kamaye FAQ


यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर अगर आपके 1000 सब्सक्राइब हो जाते हैं और आपकी 4000 वॉच टाइमिंग पूरी नहीं होती है तो आप यूट्यूब से 1000 सब्सक्राइबर्स पर पैसे नहीं कमा सकते अगर आपके 1000 सब्सक्राइब और 4000 वॉच टाइमिंग पूरी हो जाती है और आपका यूट्यूब चैनल गूगल एड्स से मोनेटाइज हो जाता है तो और आपकी हर एक वीडियो में 1000 व्यू आते हैं तो आप $1 कमा सकते हैं।


यूट्यूब पैसे कब देता है?

अगर आपका यूट्यूब चैनल गूगल एड्स से मोनेटाइज है तो आपको यूट्यूब के द्वारा महीने की 21 तारीख से लेकर 25 तारीख तक पेमेंट दी जाती है।

यूट्यूब पर कितने व्यूज में पैसा मिलता है

यूट्यूब पर 1000 व्यूज में $1 मिलता है इसके अलावा यूट्यूब पर आरपीएम और सीपीसी के हिसाब से भी पैसा मिलता है। आपका फाइनेंस से रिलेटेड चैनल है तो आपको 1000 व्यूज में $2 मिलेंगे और इसके अलावा अगर आप पर ट्रैफिक यूएस या फिर यूके से आता है तो आपको 1000 व्यू में $6 मिल सकते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा फाइनेंस चैनल वाले कमाते हैं क्योंकि फाइनेंस पे सीपीसी अच्छा मिलता है जो लोगों का ट्रैफिक अमेरिका या इंग्लैंड जैसे देशों से आता है वह लोग भी इंडिया में यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि सौरभ जोशी इंडिया में यूट्यूब चैनल से ज्यादा पैसा कमाता है।

youtube se paise kaise kamaye conclusion

हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों से युटुब के बहुत सारे क्रेटर आज लाखों रुपए अपने घर पर बैठकर काम आ रहे हैं। अगर आपका भी कोई यूट्यूब चैनल है और उसमें एक हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर है तो आप इन सभी तरीकों से youtube se paise कमा सकते हैं हां शुरुआत में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन आपकी यूट्यूब पर मेहनत कभी बेकार नहीं जाएगी।