हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में  आज हम आपको  गांव में पैसे कमाने के तरीके बताएंगे।  भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं  जो गांव में रहते हैं और वह गांव में ही रहता   ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं  लेकिन उन्हें पैसे कमाने के तरीके  नहीं पता होते हैं। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सभी तरीकों के बारे में बताएंगे कि आप गांव में  किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।  आज अधिकतर लोग गांव में रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं और यह आसान भी हो गया है। 

गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में मोबाइल से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं

गांव में रहकर भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।  आज गांव में रहकर कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। पीलू किन-किन तरीकों को अपनाकर कैसे कमा रही है हम आपको स्टेप वाइज स्टेप  बताएंगे।

1  यूट्यूब से 

आज अधिकतर लोग गांव में रहकर यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं।  युटुब से पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं जैसे   एजुकेशन वीडियो,  वलोग,   हेल्थ और फिटनेस वीडियो, टेक्नोलॉजी वीडियो, अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग वीडियो,  कॉमेडी वीडियो, फूड मेकिंग वीडियो  आदि बनाकर  यूट्यूब सेअच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।


youtube से पैसे कमाने के लिए आपके पास  कुछ चीजों का  होना जरूरी है जैसे


1 मोबाइल फोन

2 इंटरनेट


अगर आपके पास यह दोनों चीजें हैं तो आप गांव में रहकर भी पैसे कमा सकते हैं।


2   ब्लॉगिंग गांव में पैसे कमाने का तरीका

गांव में रहकर बहुत से लोग  ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपए छाप रहे हैं।  ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है घर पर रहकर भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है,  ब्लॉगिंग में आप आर्टिकल लिखकर  गूगल एड्स की मदद से  और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए गांव में रहकर ही  पैसे कमा सकते हैं।

3  एंड्रॉयड एप डेवलपर गांव में पैसे कमाने का तरीका

कोडिंग डिकोडिंग का कोर्स करके  एप डेवलपर  कर सकते हैं।  इसलिए आप कोई भी ऑनलाइन कोर्स लिए सकते हैं।  अगर आप ही एंड्रॉयड डेवलपर बन गए तो  आप गांव में रहकर भी पैसे कमा सकते हैं। प्रोग्रामिंग भाषा के बहुत सारे कोर्सेज  ऑनलाइन उपलब्ध है। 


Whatsapp se paise kaise kamaye


4  एफिलिएट मार्केटिंग गांव में रहकर पैसे कमाने का तरीका

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट  सभी को एफिलिएट मार्केटिंग का मौका देती है।  आप गांव में रहकर भी  ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।  आप  अमेजॉन की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर  अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं। 

आज गांव में रहकर ही कई लोग  एफिलिएट मार्केटिंग से   गांव में रहकर  पैसे कमा रहे हैं।


गांव में पैसे कमाने के तरीके


7  फेसबुक के द्वारा

आप गांव में रहकर फेसबुक के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।  इसके लिए  आपके पास फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज होना चाहिए  आप इन दोनों की मदद से  फेसबुक से अच्छा खासा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। गांव में कई युवा  एक फेसबुक पेज से  लाखों रुपए कमा रहे हैं।


ज्यादा जनकरी के लिए इस पर क्लिक करे


फेसबुक से पैसे कैसे कमाए


8  कंटेंट राइटिंग

आप  कंटेंट राइटिंग करके भी  गांव में रहकर  अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  इसके लिए आप कोई फेसबुक ग्रुप या  फ्रीलांसर वेबसाइट ज्वाइन कर सकते हैं।  गांव में कई लोग कंटेंट राइटिंग करके भी  पैसे कमा रही हैं।



9  वेबसाइट डेवलपर

आप वेबसाइट डेवलपर  ऑनलाइन कोर्स करके  गांव में रहकर  अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।  इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।  वेबसाइट डेवलपर के भी बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स अवेलेबल हैं यह सभी कोर्स आपको फेसबुक और  यूट्यूब में  फ्री में मिल सकते हैं।


10  इंस्टाग्राम द्वारा

आजकल हर कोई  instagram का प्रयोग  गांव में भी करता है।  लेकिन गांव के बहुत से लोग इसका प्रयोग  पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं।  इंस्टाग्राम में अलग-अलग विषय पर पेज  बनाकर  उसे अच्छे खासे दामों में बेच रहे हैं।  इंस्टाग्राम में आप गूगल एड्स की मदद से भी  पैसे कमा सकते हैं।

यह तरीका के गांव में रहकर पैसे कमाने का है।


यह भी देखें


इंसाग्राम से पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी



11  फ्रीलांसर वेबसाइट  के द्वारा

अगर आप गांव में रहते हैं तो  आप  फ्रीलांसर की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर  अपना अकाउंट बना सकते हैं।  इस वेबसाइट पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार के  वर्क मिल जाते हैं।


आज फ्रीलांसर वेबसाइट का प्रयोग  करके  गांव के कई लोग हजारों रुपए कमा रहे हैं।  गांव में रहकर पैसा कमाने का यह भी एक तरीका है।  ऐसी गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट है  जो वर्क फ्रॉम होम का  मौका देती है। आप उनका प्रयोग कर सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी वेबसाइट है जिन से सावधान रहना भी बहुत जरूरी है।  अगर   कोई वेबसाइट  काम के नाम परआपसे पैसे मांगती है तो  आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं है। 


12  बिजनेस के द्वारा गांव में पैसे कमाने का तरीका

गांव में रहकर भी आप  एक छोटा मोटा बिजनेस खोल सकते हैं।  अब गांव में बिजनेस करने के लिए  सरकार भी लोन दे रही है।  आप गांव में रहकर मत्स्य पालन मुर्गी पालन पशु पालन और कृषि का  बिजनेस कर सकते हैं।  गांव में कम पैसे इन्वेस्ट करके भी  अच्छा खासा बिजनेस शुरू किया जा सकता है।


यह भी एक अच्छा तरीका है गांव में पैसे कमाने का।


13  ट्यूशन पढ़ाकर

अगर आप गांव में रहते हैं तो  आप अपनी आस पड़ोस की बच्चों को पढ़ा कर भी  पैसे कमा सकते है।


अगर आप किसी विषय पर अच्छे हैं तो  आप ऑनलाइन ट्यूशन भी दे सकते हैं।  बहुत से बच्चे गांव में रहकर ऑनलाइन ट्यूशन दे रहे हैं। 


14  पैसे  कमाने वाला ऐप का प्रयोग करके

अगर आप गांव में रहते हैं तो और ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं  तो आप  कुछ ऐप का प्रयोग करके  गांव में रहकर ही पैसे कमा सकते हैं ।  प्ले स्टोर में बहुत से ऐसे ऐप है  जिनका प्रयोग  करके आप  गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं।  उदाहरण के लिए  dream11 और jeet 11  के द्वारा  कई लोगों ने लाखों रुपए जीते हैं।


15  अमेजॉन और फ्लिपकार्ट वर्क फ्रॉम होम

यह दोनों ऑनलाइन प्रोडक्ट कंपनियां  कस्टमर हेल्प सपोर्ट  के लिए महीने में एक बार वैकेंसी  निकालती है।  आप इन दोनों कंपनियों के साथ गांव में रहकर ऑनलाइन वर्क कर सकते हैं  इसके लिए आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट होना चाहिए।  अमेजॉन के साथ आप  गांव में रहकर भी  बिजनेस कर सकते हैं।  अब गांव में कोई प्रोडक्ट  का उत्पादन करते हैं तो  अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाकर सेल कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर  सेलर अकाउंट बनाना होगा।


गांव में ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके कोन कोन से है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के अलावा  गांव में आप ऑफलाइन तरीके को अपनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।


1  पशु पालन करके

2 मुर्गी पालन

3  इलेक्ट्रॉनिक दुकान

4  जनरल स्टोर

5  फास्ट फूड की दुकान

6  बच्चों की स्कूल की बुक

7   रिचार्ज की दुकान

8  साइबर कैफे

9  ब्यूटी पार्लर

10  कपड़ों की दुकान

11 सब्जी की दुकान

12  नॉन वेज शॉप

13   घर के सजावट के सामान की दुकान।

इन सभी को  तरीकों को  अपनाकर आप  अपने गांव में रहकर ही  पैसे कमा सकते हैं।


निष्कर्ष

यह सभी तरीके गांव में पैसे कमाने के लिए बेस्ट है  आप इन सभी तरीकों का प्रयोग करके  गांव में रहकर ही  ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।  इन सभी तरीकों का प्रयोग बहुत से लोग कर रहे हैं।  जो लोग गांव से पैसे कमा रहे हैं आप उन सब की युटुब पर कोई ना कोई वीडियो देख सकते हैं।  ऐसे बहुत से यूट्यूबर है जो गांव से बिलॉन्ग करते हैं  और ऐसे ब्लॉगर भी हैं।  अब गांव में रहकर पैसा कमाना भी आसान हो गया है।  हम इन सभी तरीकों का प्रयोग  खुद भी करते हैं। 



इन आर्टिकल को भी देखे


Upstox app se paise kaise kamaye


ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका


गूगल से पैसे कैसे कमाए


धन्यवाद