business ideas in hindi


आज के समय में  आधे से ज्यादा लोग business  बिजनेस करना चाहते हैं।  भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जो  सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं तो   उनमें से  कुछ ऐसे भी हैं  जो अपना खुद का बिजनेस business  करना चाहते हैं।

Business ideas in hindi


लोग बिजनेस क्यों करना चाहते हैं

बिजनेस में अपना रूप से स्वतंत्र होते हैं  एक बिजनेसमैन के ऊपर  किसी का भी  दबाव नहीं होता है।  वह अपनी इच्छा अनुसार  कुछ भी कार्य कर सकता है।

बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें  इंसान अपनी मेहनत से  करोड़पति बनता है अधिकतर लोग बिजनेस करते हैं अपने सारे सपने पूरे करते हैं।  उदाहरण के लिए अगर आप सोच रहे हैं कि  आपका  घर बड़ा हो  और  आप सरकारी नौकरी में हो,  इस सपने को  पूरा करने की संभावना तो है  आप अपनी  इनकम से घर तो बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने और सपनों को तोड़ना पड़ेगा।  भारत के बड़े बिजनेसमैन का मानना है कि आप अपने सारे सपने  बिजनेस करके पूरा कर सकते हैं  इसलिए आज अधिकतर युवा  बिजनेस की ओर जा रहे हैं।  लोगों को यह नहीं पता है कि बिजनेस की शुरुआत कैसे करनी चाहिए।

आज हम इस पोस्ट में आपको  कुछ बिजनेस आइडिया

business ideas hindi  में बताएंगे


business ideas in hindi

वैसे तो बहुत सारे बिजनेस करने के लिए हैं  लेकिन कोई भी बिजनेस हो  उसकी  शुरुआत  छोटे स्तर पर ही की जाती है।  हम आपको कुछ business ideas  इन आईडिया से आप  बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।


business ideas in hindi

Business ideas in hindi


1 shop business ideas in hindi शॉप बिज़नेस

अगर आप अपने बिजनेस की शुरुआत  छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो  आप अपने नजदीकी  बाजार में  दुकान खोल सकते हैं।  इसके लिए आपको कुछ बात का ध्यान देना होगा।

सबसे पहले आपको चॉइस करना होगा कि आप  किस चीज की शॉप खुलेंगे।

प्रोडक्ट चॉइस करने के बाद  आपको एक अच्छी लोकेशन ढूंढने होगी।  क्योंकि बिजनेस में लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण रहती है।  अगर आप की लोकेशन अच्छी है तो  आपका बिजनेस तेजी से ग्रो  कर सकता है।

आपको अपनी शॉप की मार्केटिंग करनी होगी   ताकि आपके शॉप में कस्टमर संख्या बढ़ सके।

 आप कई प्रकार का शॉप बिजनेस कर सकते हैं  जैसे

मोबाइल शॉप

इलेक्ट्रॉनिक शॉप

डेली यूज़ प्रोडक्ट शॉप

स्पोर्ट्स  प्रोडक्ट शॉप।

आप इन business ideas को  अपनाकर  एक छोटे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।


2  अचार पापड़ का बिजनेस business ideas in hindi

घर बैठे बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस  अचार पापड़ का बिजनेस रहेगा इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है इसमें खर्च राशि ज्यादा भी नहीं आती।  जब  सब्जी मंडी में सब्जी सस्ती हो तो  आप सब्जियों का अचार बनाकर भी सेल कर सकते हैं। इस  घर में आराम से क्या जा सकता है।  अगर इस बिजनेस में आपकी एक बार मार्केटिंग बढ़ गई तो आपके बिजनेस को ग्रो होने से कोई नहीं रोक सकता।  आपको इसके लिए लोकेशन की भी जरूरत नहीं है  आप इसे अपने घर में भी शुरुआत कर सकते हैं।    क्योंकि  घर में बने अचार की  डिमांड ज्यादा है।


business ideas in hindi


3 गाड़ियों का बिजनेस 

  घर पर एक गाड़ी है तो  आप इस बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।  इस  बिजनेस की शुरुआत अपने  लोकल एरिया से कर  सकते हैं।  लोकल मार्केट से ही आपकी मार्केटिंग होना शुरू हो जाएगी।  एक गाड़ी से अपनी मार्केट अच्छी कर लेते हैं तो  आप दो से तीन गाड़ियां को  शामिल कर सकते ।


4  जूस की दुकान का बिजनेस business ideas in hindi

बिजनेस की शुरुआत आप कम इन्वेस्टमेंट में  कर सकते हैं।  इसके लिए आपको लोकेशन का ध्यान रखना होगा।  बिजनेस की शुरुआत करने से पहले  आपको इसके लिए एक अच्छी लोकेशन की जरूरत पड़ेगी   क्योंकि  इस बिज़नेस में कस्टमर संख्या अधिक  होगी तो  आपको ज्यादा फायदा रहेगा।  यह  मौसम के अनुसार चलता है।


5   होम  टिफिन सुविधा business ideas  in hindi

आप इस बिजनेस की शुरुआत  बड़े आराम से कर सकते हैं।  अगर आप के आस पास कोई कॉलेज  बाहर से रहने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है आप इसकी शुरुआत आराम से कर सकते हैं।  आप लोगों के घर टिफिन देने का काम  करना होगा इसमें  ब्रेकफास्ट, लंच डिनर  शामिल रहता है। लोग आपको आर्डर कर सकते हैं कि आप उन्हें  टिफिन   सर्विस दे।


6  अमेजॉन फ्रेंचाइजी business ideas in hindi

अब आपको अमेजॉन भी भेजूं करने का अवसर दे रहा है।  अमेजॉन ऐसे लोगों को ढूंढ रहा है जो उनके प्रोडक्ट को उनके कस्टमर तक पहुंचा सके।  इसके लिए अमेजॉन ने अपनी  अमेजॉन फ्रेंचाइजी  लॉन्च की है।

आप अमेजॉन की फ्रेंचाइजी आराम से ले सकते हैं  यह आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जैसे, आधार कार्ड,  पैन कार्ड, जीएसटी नंबर आदि।

जानकारी के लिए बता दें  आपको इस बिजनेस में कुछ इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ सकता है, अगर आपके पास जमीन नहीं है तो  आपको कुछ जमीन  लिज पर लेनी होगी, और इसके लिए आपके पास एक वेन भी  होनी चाहिए।  लगभग खर्चे की बात करें तो  साठी से 80  हजार के बीच आ सकता है और आप की कुल आय डेढ़ लाख के ऊपर हो सकती है।  अगर आप अमेजॉन के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो  फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi



7  रेस्टोरेंट्स business ideas in hindi

आप रेस्टोरेंट का  बिजनेस भी कर सकते हैं इसके लिए आपको लोगों को शुरुआत में स्वाद देना बहुत जरूरी होगा  क्योंकि इसके बिना  यह बिजनेस नहीं चल सकता है।  अगर आपने अपना रेस्टोरेंट किसी गली में  खोला है ओर  आपके पास  रेस्टोरेंट में स्वाद है तो वहां भी आपका बिजनेस  ग्रो कर सकता है।   यह business ideas in hindi  बिजनेस आइडिया भी अच्छा है।


8  बेकरी business ideas in hindi

आप इस बिजनेस की शुरुआत कुछ इन्वेस्टमेंट करके कर सकते हैं और इसकी डिमांड हमेशा रहती है।  बेकरी की प्रोडक्ट का प्रयोग हमेशा किया जाता है।  आप इसकी होम डिलीवरी या अपने नजदीकी   दुकानदार को सेल कर सकते हैं।


9  मोमबत्ती का बिजनेस business ideas in hindi

इस बिजनेस की शुरुआत आप कुछ  इन्वेस्ट करके कर सकते हैं।  मोमबत्ती की डिमांड हमेशा  रहती है। आज कल डेकोरेशन के लिए मोमबत्ती का प्रयोग किया जा रहा है। अगर आपका यह बिजनेस ग्रो कर  गया तो  इसमें  वर्कर भी रख सकते हैं।


10  वाहन पार्किंग business ideas in hindi

अगर आपका घर मेन मार्केट में है  और आपके पास ज्यादा जमीन है  तो आप इसका प्रयोग  वाहन पार्किंग के लिए  कर सकते हैं इस बिजनेस में भी अच्छा खासा पैसा है और आपको कुछ इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नहीं है।


यह सभी business ideas in hindi  का प्रयोग करके  आप अब  अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  बिजनेस और पैसा एक दूसरे की पर्यायवाची है। बिजनेस करने के लिए  थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना ही पड़ता है।